ग्वालियर । पति के असमायिक निधन से आर्थिक परेशानियों से जूझ रहीं ऋचा पाठक को जन-सुनवाई ने सहारा दिया है। कलेक्टर राहुल जैन ने ऋचा पाठक का नाम बीपीएल सूची में शामिल कराने के निर्देश एसडीएम मुरार को दिए हैं। साथ ही विधवा पेंशन मंजूर कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने यह भी कहा कि ऋचा की दो बेटियों को जिला प्रशासन द्वारा संचालित कोचिंग में नि:शुल्क शिक्षा दिलाई जायेगी। कलेक्ट्रेट की जन-सुनवाई में इस बार लगभग 195 फरियादी पहुँचे थे।
मंगलवार को कलेक्ट्रेट की जन-सुनवाई में पहुँचकर ठाठीपुर चौराहा क्षेत्र की निवासी श्रीमती ऋचा पाठक ने फरियाद की थी कि मेरे पति का निधन कैंसर से हो गया है। घर में कोई कमाऊ सदस्य न होने से जीवन यापन के साथ-साथ बेटियों की पढ़ाई भी ठीक से नहीं हो पा रही है। कलेक्टर ने ऋचा को ढांढ़स बंधाया और कहा कि बीपीएल सूची में उनका नाम शामिल हो जाने के बाद शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। इसी तरह चार शहर का नाका क्षेत्र की निवासी श्रीमती भारती शिवहरे भी मदद की आस में जन-सुनवाई में पहुँचीं थी। उनका कहना था कि अगस्त माह के दौरान एक दिन मेरे पति छत पर खड़े थे, तभी रैलिंग में करंट आ जाने से उनका मौके पर ही निधन हो गया। मेरे पति ने मकान के लिये 10 लाख रूपए का लोन लिया था, जिसमें से 8 लाख रूपए अभी भी बकाया है। बैंक वाले जल्द से जल्द लोन जमा करने का दवाब बना रहे हैं, पर हमारे पास अभी इतने पैसे नहीं है। कलेक्टर श्री जैन ने लीड बैंक प्रबंधक को निर्देश दिए कि इनकी वसूली फिलहाल स्थगित रखी जाए। साथ ही विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को हिदायत दी कि कंपनी के प्रावधानों के तहत इन्हें 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाए।
ग्राम कल्याणी से जन-सुनवाई में पहुँचे मोनू कुशवाह को हृदय के ऑपरेशन और डबरा गाँव निवासी पूरन सिंह को कैंसर के इलाज के लिये राज्य बीमारी सहायता निधि से मदद मिलेगी। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इन सभी के प्रकरण तैयार कर अस्पताल के एस्टीमेट के अनुसार इलाज के लिये आर्थिक सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिए। जन-सुनवाई में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीरज कुमार सिंह व अपर कलेक्टर शिवराज वर्मा सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों ने एक-एक कर सभी फरियादियों की समस्यायें सुनीं और उनके आवेदनों के निराकरण की रूपरेखा तय की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *