भोपाल। प्रदेश के अशोकनगर जिले के मुंगावली और शिवपुरी के कोलारस विधानसभा क्षेत्र के लिए हो रहे उपचुनाव में नेता प्रचार के लिए रथ और बैलगाड़ी का सहारा ले रहे हैं। एक तरफ जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रथ पर प्रचार करते नजर आए तो वहीं कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया बैलगाड़ी पर प्रचार करते दिखाई दिए।
राज्य के दो विधानसभा क्षेत्रों के लिए हो रहे उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आमतौर पर दौरे के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन उपचुनाव में मतदाताओं से सीधे संपर्क के लिए उन्होंने सुविधायुक्त रथ का सहारा लिया है। यह ऐसा रथ है, जिसमें एक लिफ्ट लगा हुआ है, जो ऊपर जाते ही मंच में बदल जाती है। सोमवार को चौहान ने मुंगावली में भाजपा उम्मीदवार बाई साहब के साथ जनदर्शन किया।
चौहान ने इस दौरान कहा, “मुंगावली अन्य क्षेत्रों के मुकाबले विकास के मामले में पिछड़ गया है, उपचुनाव के जरिए यहां के लोगों को विकास से जुड़ने का मौका मिला है। भाजपा की प्राथमिकता मुंगावली का विकास है। इस क्षेत्र के विकास में पिछड़ने का मुख्य कारण कांग्रेस के क्षेत्रीय सांसद और विधायक हैं।”
वहीं दूसरी ओर कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बैलगाड़ी की सवारी की। उन्होंने मुंगावली क्षेत्र में बरखेड़ा डांग में सभास्थल तक जाने के लिए बैलगाड़ी का सहारा लिया।
सिंधिया ने आरोन गांव में सहरिया आदिवासियों के साथ रात को पंचायत भी की थी। इस मौके पर सिंधिया ने कहा था कि वह उनके परिवार के सदस्य हैं। उन्होंने कहा था कि “आज वोट मांगने के लिए जिले ही नहीं, राज्य और देश भर के नेता यहां आ रहे हैं। जिन्होंने इस क्षेत्र के विकास के लिए एक कील तक नहीं दी, वे आज गली-गली घूमते नजर आ रहे हैं। हमने जो विकास कार्य किए हैं, वह सबके सामने हैं।”
इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 24 फरवरी को मतदान होंगे और नतीजे 28 फरवरी को घोषित किए जाएंगे। इन दोनों स्थानों पर कांग्रेस विधायकों के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *