भोपाल  ।    जहां चाह वहां राह। इस कहावत को चरितार्थ किया है कि अशोका गार्डन क्षेत्र स्थित सम्राट कालोनी के बुजुर्गों ने। क्षेत्र में पार्क की कमी को देखते हुए बुजुर्गों ने खुद पार्क तैयार करने का बीड़ा उठाया। सुबह शाम सामूहिक श्रम का सिलसिला शुरू हुआ और कुछ ही दिनों में हरा-भरा पार्क तैयार हो गया।
सम्राट कालोनी में पार्क के लिए जगह तो थी लेकिन नगर निगम ने इसे विकसित करने की ओर ध्यान नहीं दिया। स्थानीय नागरिकों ने इस संबंध में कई बार स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा निगम अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट किया लेकिन बार-बार आग्रह के बाद भी कुछ नहीं हो सका। इसी साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर क्षेत्र में ध्वजारोहण का कार्यक्रम था, इसी दौरान इस पार्क के मुद्दे पर चर्चा हुई और बुजुर्गों ने स्वयं अपने बलबूते पार्क तैयार करने का संकल्प लिया। दूसरे ही दिन से क्षेत्र के बुजुर्ग जुट गए अपने संकल्प को साकार करने में और शुरू हो गया सुबह-शाम सामूहिक श्रमदान का सिलसिला। खाली पड़ी जमीन की सफाई, खुदाई के बाद वृक्षारोपण किया गया। बुजुर्गों ने पौधों की खुद देखभाल की, खाद-पानी दिया और निगरानी की। कूड़ा करकट और गंदगी के पटी रहने वाले पार्क की जगह देखते ही देखते हर-भरे पौधों से आच्छाचित हो गयी।
लाइट और माली की दरकार
पार्क तैयार हो गया, इसकी देखभाल बुजुर्ग कर भी रहे हैं लेकिन इसमें रोशनी के इंतजाम की दरकार है। बुजुर्गों का कहना है कि इस पार्क को और सुंदर तथा व्यवस्थित बनाने लिए एक माली की तैनाती जरूरी हैा
जुटने लगी जनभागीदारी
बुजुर्गों के पसीने की महक से अब पार्क के लिए जनभागीदारी जुटने लगी है। हाल ही मेें गैस राहत विभाग के डाक्टरों ने इस पार्क में वृक्षारोपण किया। डा. अशोक तिवारी, डा. श्रीमती अतुलकर, डा. जेपी चौधरी, सरदार खान, स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रांताध्यक्ष एसबी सिंह, अजीज मो. खान, जाहिद मंसूरी सहित कई लोगों ने पार्क में फल और फूलदार पौधों का रोपण किया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *