ग्वालियर। कलेक्टर मधुकर आग्नेय ने राज्य शासन के निर्देशानुसार शासकीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु नवीन शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने के अवसर पर आज कन्या उमावि भिण्ड, शा.प्रा./मा.वि,मानपुरा एवं शाप्रा/मावि.चरथर में पहुंचकर छात्रों के प्रवेशोत्सव का जायजा लिया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पाण्डेय, प्राचार्य कन्या उमावि बीके त्रिपाठी, बीआरसी टीएस कुशवाह, शिक्षक और छात्र-छात्राऐं संबंधित विद्यालयों में उपस्थित थे।
कलेक्टर मधुकर आग्नेय ने नवीन शैक्षणिक सत्र के आगाज के दौरान इन तीनों स्थानों पर प्राथमिक से लेकर शाउमावि स्तर तक के छात्रों के प्रवेश के बारे मंे जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान कहा कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप स्कूल में प्रवेश लेने वाले छात्रों को नवीन शैक्षणिक सत्र से गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान की जावे। साथ ही पाठ्य पुस्तके आदि की व्यवस्थाऐं मुहैया कराने के लिए समुचित प्रबंध किए जावे। कलेक्टर ने कहा कि जिन विद्यालयों में स्टॉफ की कमी है वहां शिक्षकों की व्यवस्था बच्चों की उपस्थिति के अनुसार सुनिश्चित की जाए। इसी प्रकार बच्चों को पीने का पानी बैठने की सुविधा मुहैया कराने के प्रबंध होना चाहिए।
कलेक्टर आग्नेय ने शासकीय कन्या उमावि भिण्ड के अन्तर्गत प्राचार्य त्रिपाठी से शिक्षकों के द्वारा कक्षों में पढाने, क्रीडा आदि की व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की। तब प्राचार्य त्रिपाठी ने बताया कि इस विद्यालयों में कर्मचारियों के रहने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। साथ ही कक्षाऐं लगाने के लिए नवीन कक्षों में बैठक व्यवस्था स्तर से प्रारंभ की जावेगी। कलेक्टर ने कक्षा 9वीं में प्रवेश लेने वाली छात्राओं का रोरी का तिलक लगाने के बाद पुष्प प्रदान कर उनका स्वागत किया। इसी प्रकार डीईओ, प्राचार्य, बीआरसी एवं अन्य सभी शिक्षकों ने प्रवेशोत्सव के दौरान छात्राओं के रोरी चावल का तिलक लगाकर उनका स्वागत किया। कलेक्टर ने इस दौरान छात्राओं से चर्चा कर अच्छी पढाई करने की समझाईस दी। जिससे छात्राऐं अपग्रेड कक्षाओं में आगे बढकर अपना नाम रोशन कर सके। कलेक्टर ने शाकउमावि परिसर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही सुविधाओं के बारे में प्राचार्य त्रिपाठी से जानकारी ली।
कलेक्टर मधुकर आग्नेय ने विकास खण्ड भिण्ड के क्षेत्र में शाप्रा/मावि मानपुरा में प्रवेशोत्सव के अन्तर्गत दाखिल हुए छात्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तर में प्रवेश लेने वाले छात्रों से चर्चा कर उनको नियमित विद्यालय आने की समझाईस दी। इस दौरान प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक नरेन्द्र ंिसह कुशवाह से चर्चा कर शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में जानकारी ली और बताया कि इस विद्यालय में कक्षा 1 में तीन छात्रों ने प्रवेश लिया है।
कलेक्टर ने प्राथमिक विद्यालय के कक्षा 3 और 4 के छात्रों से नियमित रूप से विद्यालय आने की समझाईस दी। इसी प्रकार विद्यालय में शिक्षकों की उपस्थिति रजिस्टर देखकर अनुपस्थित संविदा शाला शिक्षक वर्ग-3 श्रीमती आरती गुप्ता का एक माह का वेतन काटने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी पाण्डेय व बीआरसी कुशवाह को दिए।
इसी प्रकार माध्यमिक विद्यालय मानपुरा में प्रवेश लेने वाले छात्रों की जानकारी एचएम कुशवाह से प्राप्त की। तब उन्होंने बताया कि कक्षा 6 में पांच छात्रों ने प्रवेश लिया है। कलेक्टर ने एचएम से शिक्षकों की उपस्थिति की जानकारी ली। साथ ही शिक्षकों की उपस्थिति के बारे मंे पूछताछ की। इस दौरान अध्यापक श्रीमती साहिदा खान अनुपस्थित पाई गई। कलेक्टर ने उन्हें निलंबित करने के निर्देश डीईओ को दिए।
कलेक्टर मधुकर आग्नेय ने शा.प्रा.मा.वि. चरथर में पहुंचकर छात्रों के प्रवेश की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान चरथर के प्रामावि में सभी शिक्षक अनुपस्थित पाए गए और स्कूल में ताला लगा हुआ था। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी पाण्डेय को निर्देश दिए कि प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय चरथर में पदस्थ सभी शिक्षकों को निलंबित किया जावे। साथ ही अन्य शिक्षकों की व्यवस्था इन दोनों विद्यालयों में सुनिश्चित की जावे। प्रवेशोत्सव के अन्तर्गत जिले में प्राथमिक से लेकर हायर सेकेण्डरी स्कूल तक के सभी विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होने के अन्तर्गत प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं का कार्यक्रम विद्यालयों में आयोजित किया गया।
जिला शिक्षा अधिकारी डॉं. दीपक कुमार पाण्डेय ने बताया कि चत्थर के माध्यमिक विद्यालय के प्राध्यापक बृजकिशोर दुबे, शिक्षक विध्यांसु, आशाराम दौहरे, शिक्षा में उत्कृष्ट संवाओं के लिए राष्ट्रपति पृरुष्कार से सम्मानित शिक्षक सुनील त्रिपाठी, सुरेश प्रताप, प्रमिला चतुर्वेदी व प्राथमिेक विद्यालय के हेड मास्टर नाथूराम शाक्य, शिक्षक वीरेन्द्र दुबे, रामानंद शर्मा, बृजेश कुमार, अनुपमा तिवारी को कलेक्टर के निर्देश पर निलंबित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि शिक्षक सुनील त्रिपाठी वहीं शिक्षक हैं जो 8 अप्रैल को मिडिल की परीक्षा में परीक्षा के दौरान बोर्ड पर लिखकर छात्रों को नकल कराते पकडे गए थे। जिसकी जांच अभी भी चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *