सोहागपुर ! सरंपच ,पंच सहित 12 आरोपी गिरफ्तार। नाबालिग से दुस्कर्म मामले मे तुगलकी फरमान जारी करने वाली पुरी पंचायत सलाखो के पीछे पहुच गई है पंच सरपंच सहित 12 लोगो को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है अनुसंधान जारी है और भी मुल्जिम बनाए जांएगे।
फिलहाल पंचायत ने नाबालिग के बालात्कार के जुर्म मे आरोपी हरिपाल को जुर्माने के तौर पर 500 रू प्रतिमाह एवं 10 किलो गेहु आदेश दिया था तथा लिखित मे आदेश पारित कर पंच सरंपंच सहित 12 लोगो ने आदेश पर हस्ताक्षर किए थे पुलिस ने अभी उन्ही लोगो को आरोपी बनाया है जिन ग्रामीणो ने इस घटना की जानकारी को छुपाए रखा तथा पंचायत के निर्णय को सुनकर भी अनदेखा किया उन पर भी साक्ष्य छुपाने का मामला दर्ज किया जाएगा। गिरफ्तारी के बाद आरोपियो के परिजन गा्रमीणो के साथ थाने पहुचे। साथ मे महिलाए भी थी। ने थाने मे घुसकर सभी गांववासियो को गिरफ्तार करने की बात की। पुलिस ने समझाबुझा कर सभी को थाने से बहार किया ।थाना प्रभारी प्रियदर्शन आदिवासी सोमनाथ संघटन के अध्यक्ष राजकुमार रघुवंशी एवं गा्रमीणो को समझाते दिखे कि कानुन के उपर कोई नही है जुर्म किया है तो कार्यवाही होगी। आरोपी राजु की पत्नि ने कहा कि उनका पति निकलकर जा रहा था तो सरपंच महेश उईके ने हस्ताक्षर करा लिए थे महिलाओ का आरोप है कि पुलिस ने बेकसुरो को भी जबरन थाने मे बंद कर दिया है उनका कहना था कि पुरे गांव के सामने घटना हुई है हम सब हो बंद कर दिया जाए।पुलिस ने समझाकर महिलाओ को हटाया। इसके बाद गिरफ्तार आरोपियो के न्यायलय मे पेश कर जेल भेज दिया गया। आदिवासी अंचल मे आए दिन इस प्रकार के मामलो मे पंचायत इसी प्रकार फेैसला करती है मारपीट ,बलात्कार,बहु पत्नि विवाह में गुड चने का प्रसाद बांटकर आरोपियो को दोस मुक्त कर दिया जाता है बिना बताए एक से अधिक पत्नि रखने वाले पति की जब सच्चाई सामने आ जाती है तो दारू ,मुर्गा देवताओ पर चढाकर दावत होती है और दोनो पत्नि रखने का अधिकार प्राप्त हो जाता है।जो फैसला नही मानते उन्हे गावं और समाज से बाहर कर दिया जाता है इस मामले मे भी लडकी के पिता पर दबाब डालकर लडकी के पिता से ही पंचायत बुलवाई गई तथा फेसला मनवाया गया।
दिलचस्प पहलु : इस मामले मे दिलचस्प बात यह है कि पूर्व सरपंच महेश उईके जो तत्कालिन सरपंच थे। ने इस मामले मे फेसला सुनाया था।तथा आदेश पर पंच उपसरपंच सभी के हस्ताक्षर करा लिए थे तथा स्वंय नं हस्ताक्षर नही किए थे।वर्तमान सरपंच से अनबन होने के बाद महेश उईके ने ही मीडिया को पूरे मामले के जानकारी दी।बंसल न्युज पर भी महेश उईके ने बाईट देकर बताया था पंरतु मामला सुर्खियो मे आने के बाद पुलिस ने जांच मे पाया कि पूर्व सरपंच महेश उईके की इस आदेश सुनाने मे महत्वपूर्ण भूमिका थी तो उसे भी गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।इसी गांव घोघरी के 18 लोग सांभर शिकार मामले मे जेल मे बंद है 12 लोग तुगलकी फरमान के चलते इस मामले मे आरापी बनाए गए है कुछ गा्रमीण दोनो मामले मे है।घोघरी गांव मे 40 परिवार निवास करते है 30 बंद हो गए है पुलिस के अनुसार कुछ और लोगो पर कार्यवाही होना निश्चित है दोनो मामले मे 7 महिलांए जेल भेजी गई है इस मामले मे 4 महिलाएं गिरफ्तार हुई है कुल मिलाकर गांव मे महिलाए और बच्चे रह गए है।
यह थी घटना : एंकर – सोहागपुर तहसील की ग्राम पंचायत घोघरी में एक चौदह वर्षीय नाबालिग के साथ शादी शुदा युवक हरपाल सिंह उम्र 24 वर्ष ने धमकाकर कई महीनों तक बलात्कार किया था लडकी गर्भवती हो गई थी तथा उसका गर्भपात भी करा दिया गया था ग्रामीणों को जानकारी लगते ही यह मामला पुलिस में न जाकर पंचायत में लाया गया तथा पंचायत ने अजीबो गरीब फैसला सुनाते हुए आरोपी युवक हरपाल सिंह पर पांच सौ रूपये और 10 किलो गेहूं काजुर्माना लगाकर उसे दोषमुक्त कर दिया था तथा ग्रामीणों ने इस मामले की भनक तक किसी को नहीं लगने दी तथा लडकी के पिता को डरा धमकाकर सोहागपुर के बाहर कहीं भेज दिया गया जब यह मामला मीडिया में पहुंचा तो पुलिस भी हरकत में आयी और फरियादी नाबालिग लडकी और उसके पिता को ढूंढकर फरियादी लडकी के बयान लेकर आज शाम 8 बजे आरोपी युवक हरपाल के विरूद्ध धारा 376 एन , 201, 202, 450, 506, आईपीसी तथा लैगिक अपराधेां में बालकों का संरक्षण अधिनियम की धारा 3, 4, 16, 17 के तहत मामला पंजीबद्ध किया एडिशनल एस पी शशांक गर्ग ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि यह संगीन अपराध है और खाप पंचायत में यह फैसला सुनाना अपराधियों को संरक्षण देना है मीडिया से खबर मिलने के बाद मामले को संज्ञान में लेते हुए फरियादी नाबालिग लडकी के पिता को समझाा बुझााकर मामला दर्ज किया गया है अभी एक आरोपी बनाया गया है जांच के बाद इस पंचायत के खाप फैसले में शामिल लोगों तथा जुर्म में सहयोग करने एवं उसे छुपाने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी अन्य आरोपियों के विषय में गिरफ्तारी होने के बाद जानकारी देने की बात एडिशनल एस पी ने कही निश्चित ही ऐसी खाप पंचायतों पर कार्यवाही होना चाहिए जो 14 वर्ष की नाबालिग के विरूद्ध हुए अत्याचार पर केवल उसकी अस्मत की कीमत 500 रू और 10 किलो गेहूं लगाई । पूरी पंचायत की इस संकीर्ण मानसिकता के चलते दबाव में पिता ने भी पूर्व में कही शिकायत नहीं की पिता गांव के दबंग हरपाल ने पंचायत द्वारा अपने पक्ष में फैसला करवा लिया । पुलिस ने टीम बनाकर विभिन्न ग्रामों में आरोपियों को पकडने केलिए टीम भेजी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *