इन्दौर।   पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं वरिष्ठ नेता श्री लालकृष्ण आडवाणी ने कहा है कि मध्यप्रदेश को बीमार राज्य से ऐतिहासिक विकास की श्रेणी में लाने का श्रेय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को है। श्री आडवाणी आज यहाँ ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में निवेशकों के लिये निवेशक गारंटी योजना शुरू की जायेगी। उद्योगों से संबंधित सभी स्वीकृतियाँ निश्चित समय.सीमा में देने की व्यवस्था होगी। निवेशकों के अनुभव और विशेषज्ञता का लाभ प्रदेश के विकास में लेने के लिये मध्यप्रदेश डेवलपमेंट फोरम बनाया जायेगा। इसकी बैठक हर छह माह में होगी। श्री चौहान ने प्रदेश में अगली ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट 8 से 10 अक्टूबरए 2014 में करवाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निवेशक हमारे लिये प्रदेश के विकास में सहयोगी हैं। यहाँ निवेशकों द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों की ऑनलाईन मानीटरिंग की व्यवस्था की जायेगी। मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव स्वयं इसकी मॉनीटरिंग करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि वस्तु एवं सेवा कर ;जी एस टीद्ध लागू होता है तो भी मध्यप्रदेश में निवेशकों को दी जाने वाली सुविधाओं में कोई कमी नहीं होगी। प्रदेश में कार्पोरेट सोशल रेस्पान्सबिलिटी की नीति बनाई जायेगी। इसके तहत जिस क्षेत्र में उद्योग लगेंगे वे वहाँ सामाजिक विकास में भी सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को बचाना हम सबकी जिम्मेदारी है और पर्यावरण की कीमत पर प्रदेश में उद्योग नहीं लाये जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हम चम्बल के बीहड़ों के विकास की योजना बना रहे हैैं। एक समय जो क्षेत्र डाकुओं के लिये जाना जाता था अब वहाँ औद्योगिक विकास होगा। उन्होंने कहा कि मंदी के इस दौर में प्रदेश में आये निवेशकों के प्रस्ताव एक नया विश्वास जगाते हैं। मध्यप्रदेश अब देश को आगे बढ़ाने में कोई कोर.कसर नहीं छोड़ेगा। आज ग्लोबल मीट में एक नयी शुरूआत हुई है। समिट के दौरान जो एमओयू हुये हैं उनके क्रियान्वयन के लिये समयबद्ध कार्यक्रम बनाया जायेगा। उद्योगों के लिये सारी प्रक्रिया पारदर्शी होगी। हमने इस समिट में युवाओं के लिये रोजगार की चिंता की है और इस समिट के माध्यम से करीब 5 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। मध्यप्रदेश में स्किल डेवलपमेंट मिशन शुरू किया गया है। उच्च शिक्षा के लिये ऋण गारंटी योजना बनायी गयी है। गाँव.गाँव में उद्योग लगेए इसकी पहल की जा रही है।

श्री लालकृष्ण आडवाणी

पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि मध्यप्रदेश सुशासनए स्पष्ट निर्णय क्षमता तथा भ्रष्टाचार मुक्त और पक्षपातरहित व्यवस्था का आदर्श उदाहरण है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार की कार्य.शैली निवेशकों को आकर्षित करने वाली है। श्री आडवाणी ने मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर लाने के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सराहना की।

श्री आडवाणी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के कार्य और व्यवहार का विशेष उल्लेख करते हुए कहा कि श्री चौहान एक ऐसे कर्मठ कार्यकर्ता हैंए जो ईमानदार हैं। उन्हें जो कार्य सौंपा जाता हैए पूरी प्रामाणिकता के साथ करते हैं। उन्होंने कहा कि देश के उद्योग.व्यापार जगत के दिग्गजों द्वारा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सराहना सर्वथा उपयुक्त है। श्री आडवाणी ने समिट की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे तेजी से प्रगति करते मध्यप्रदेश के विकास को और गति मिलेगी। उन्होंने भौतिक विकास के साथ.साथ मुख्यमंत्री के सामाजिक सरोकार के प्रति समर्पण की भी सराहना की। इस संदर्भ में उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी तथा तीर्थ.दर्शन योजना का विशेष रूप से उल्लेख किया।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि मध्यप्रदेश में अधोसंरचना विकास के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। वर्ष 2013 से गाँवों में 24 घण्टे बिजली दी जायेगी। दुनिया में विकास के क्षेत्र में अर्थ.व्यवस्था और पर्यावरण को लेकर चिंता है। मध्यप्रदेश में दोनों ही क्षेत्र में बेहतर काम किये गये हैं। जिस तरह से प्रदेश का समग्र विकास हो रहा हैए वह अपने आप में उदाहरण है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *