इन्दौर। आदित्य बिड़ला समूह के प्रमुख श्री कुमार मंगलम बिडला ने मध्यप्रदेश को ”मदर-स्टेट” बताते हुए कहा कि प्रदेश में 16 हजार करोड़ का निवेश पहले ही हो चुका है, जिसमें 7 हजार लोगों को रोजगार मिला है। उन्होंने 20 हजार करोड़ के निवेश की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह निवेश सौर उर्जा, टेक्सटाइल और सीमेन्ट के क्षेत्र में होगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सर्वाधिक आकर्षक राज्य है और भविष्य में निवेश की नई मंजिल है। उन्होंने मुख्यमंत्री के गतिशील नेतृत्व और सरकार की कार्य-शैली की सराहना करते हुए कहा कि यहाँ प्रशासन प्रगतिशील है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान की कार्यप्रणाली से भी सीखने को मिलता है। अन्य राज्यों को भी मध्यप्रदेश से सीखने की जरूरत है। मध्यप्रदेश अब उड़ान भरने के लिये तैयार है। श्री चौहान अपनी लगन, परिश्रम और कार्यों से अपनी बात कहते हैं।

सहारा समूह के प्रमुख श्री सुब्रत राय ने कहा कि मध्यप्रदेश में डेयरी क्षेत्र में 20 हजार करोड़ का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश देश का सबसे अग्रणी राज्य है। यहाँ के मुख्यमंत्री दृढ़, शालीन और विनम्र है। वे मानव संसाधन प्रबंधन के भी गुरू साबित हुए हैं। श्री राय ने डेयरी परियोजना की जानकारी देते हुए बताया कि पाँंच मिलियन टन दुग्ध उत्पादन होगा, जो देश में सबसे ज्यादा होगा। इसमें 50 प्रतिशत उत्पादन मध्यप्रदेश से होगा। पहले चरण में 9 हजार करोड़ का निवेश होगा और 27 से 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। चारा उत्पादन आदि के लिये किसानों के साथ संविदा खेती के लिये करार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इंदौर में 600-700 करोड़ रूपये का गोल्फ क्लब बनेगा। मार्च तक योजना का प्रारूप सरकार को दिया जायेगा। इंदौर में स्पोर्टस होस्टल बनेगा। श्री राय ने बताया कि हाउसिंग सेक्टर में मध्यप्रदेश में 16 हजार करोड़ का निवेश है।

श्री सुब्रत राय ने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच प्रगति के साथ उत्पादन बढ़ाने की है, इसलिये प्रदेश कृषि के क्षेत्र में 18 प्रतिशत की वृद्धि दर और 12 प्रतिशत आर्थिक विकास दर हासिल कर पाया। उन्होंने मुख्यमंत्री को ”हयूमन मैनेजमेंट” का विशेषज्ञ बताया।

एस्सेल समूह के प्रमुख श्री सुभाष चन्द्रा ने कहा कि उनका समूह निवेश के माध्यम से मध्यप्रदेश में लोगों का जीवन स्तर सुधारना चाहता है। उन्होंने कहा कि उद्योगों को स्नेहिल आमंत्रण देने और निर्णय लेने की क्षमता लेने के कारण मध्यप्रदेश देश में पहले नंबर पर होगा। उन्होंने चंबल क्षेत्र में एक आवासीय टाउनशिप बनाने की योजना की भी चर्चा की। इसमें 35 हजार करोड़ का निवेश होगा और एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

इन्फोसिस के प्रमुख श्री रामदास कामथ ने राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए उसे परिणामोन्मुखी सरकार बताया। फोर्टिस हेल्थ केयर समूह के श्री शिवेन्द्र मोहन सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में निवेश की सराहनीय पहल मध्यप्रदेश ने की है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की पहल से इस क्षेत्र के निवेशकों का आत्म-विश्वास बढ़ेगा। जे.पी. ग्रुप के श्री मनोज गौर ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश ने हर क्षेत्र में विकास किया है।

मुख्य सचिव श्री आर. परशुराम ने कहा कि करारनामों के क्रियान्वयन की कार्ययोजना बनाई जायेगी। उन्होंने बताया कि समिट में 750 कम्पनियों के 2200 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में श्री आडवाणी ने मध्यप्रदेश माध्यम द्वारा प्रकाशित पुस्तक ”मध्यप्रदेश अनविल्ड” का विमोचन किया। पुस्तक में मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक छवियों और प्रगति को रेखांकित किया गया है। विमोचन के अवसर पर जनसम्पर्क मंत्री श्री लक्ष्मीकान्त शर्मा भी उपस्थित थे।

समापन सत्र में सांसद श्री प्रभात झा एवं श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री श्री महेन्द्र हार्डिया, सांसद श्रीमती सुमित्रा महाजन सहित बड़ी संख्या में निवेशक उपस्थित थे। ट्राइफेक के प्रबंध संचालक श्री अरूण भट्ट ने आभार व्यक्त किया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *