सतना  । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि समाज के अंतिम छोर तक के व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाने के लिये राज्य सरकार वचनबद्ध है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सतना जिले के तहसील मुख्यालय मजगवाँ में आयोजित अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। श्री चौहान ने मजगवाँ में शासकीय महाविद्यालय एवं आई.टी.आई. खोलने की भी घोषणा की। अंत्योदय मेले में विभिन्न योजनाओं के 37 हजार 424 हितग्राहियों को 49 करोड़ 33 लाख रुपये की राशि वितरित की गई। ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस मौके पर सांसद श्री गणेश सिंह, विधायक सर्वश्री सुरेन्द्र सिंह गहरवार, जुगलकिशोर बागरी, शंकरलाल तिवारी तथा मोतीलाल तिवारी भी मौजूद थे।

श्री चौहान ने कहा कि मजगवाँ में नागरिकों की सुविधा के लिये किये जा रहे कार्यों को समय-सीमा में पूरा किया जायेगा। क्षेत्र में सिंचाई सुविधा बढ़ाने के लिये श्रंखलाबद्ध छोटे-छोटे बैराज बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जनजातीय वर्ग की खेरवा एवं मवासी जाति के 4,290 परिवारों को 26 करोड़ रुपये के मेढ़-बँधान कार्य करवाकर खेती की पैदावार बढ़ाई जायेगी। हाल ही में इंदौर में सम्पन्न ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक प्रगति के लिये 4.31 लाख करोड़ के एम.ओ.यू. साइन हुए हैं। विंध्य क्षेत्र में नये उद्योग धंधे लगेंगे और स्थानीय व्यक्तियों को रोजगार दिलाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगभग 20 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया।

कु. आशा की होगी परवरिश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम के प्रारंभ में जन-सामान्य से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान छठवीं की पढ़ाई छोड़ चुकी कु. आशा गुप्ता ने सहारा देने की माँग की। मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए कु. आशा की आगे की पढ़ाई एवं आर्थिक मदद दिये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। माता-पिता विहीन कु. आशा मजगवाँ रेलवे स्टेशन के पास रह रही है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *