भोपाल : गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने कहा कि मजदूर नौकर नहीं है वो राष्ट्र निर्माण करने वाला है। श्री गौर आज मई दिवस पर भेल क्षेत्र के श्रमिकों की यूनियन द्वारा आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे।

श्री गौर ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ की स्थापना से लेकर मजदूर यूनियन में उन्होंने सक्रियता से मजदूरों के हितों की लड़ाई लड़ी है। उन्होंने कहा कि असंगठित और ठेका श्रमिकों को शुरू में भेल द्वारा कोई सुविधा नहीं दी जाती थी। उन्होंने कहा कि ठेका श्रमिकों को शुरू में यूनियन बनाने का भी अधिकार नहीं था। श्रमिकों को संगठित कर यूनियन बनाई और सतत प्रयासों से ठेका श्रमिकों को अधिकार दिलवाये।

श्री गौर ने कहा कि एकता में शक्ति होती है। मजदूर संघ का चिन्ह बंद मुठ्ठी इसका प्रतीक है। उन्होंने मजदूरों से हितों की सुरक्षा के लिए संगठित रहने और अपनी मेहनत से राष्ट्र निर्माण में योगदान देने को कहा। श्री गौर ने मई दिवस के अवसर पर मजदूरों के संघर्ष को याद कर कहा कि शिकागो में 1886 में मजदूरों के संघर्ष की शुरूआत हुई। उन्होंने कहा कि मजदूरों के हितों की सुरक्षा के लिए अनेक कानूनी प्रावधान हैं। मजदूरों के उत्थान और कल्याण के लिए शासन अनेक योजनाएँ संचालित कर रहा है। इसकी जानकारी सबको होना चाहिए। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग के अधिकारी मजदूरों को जानकारी दे और योजनाओं का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करे।

पूर्व महापौर और भेल ठेका श्रमिक संयुक्त मोर्चा संरक्षक श्रीमती कृष्णा गौर और अध्यक्ष संयुक्त मोर्चा श्री बारेलाल अहिरवार ने भी सभा को संबोधित किया।

सभा में पूर्व महापौर श्रीमती चन्द्रमुखी यादव, श्री आर.ए. गुप्ता, श्री सोमदत्त शास्त्री, श्री नारायण सिंह पाल, पार्षद श्री जी.आर. नागर, श्री हरिशंकर मिश्रा, पार्षद श्रीमती सीमा यादव, श्रीमती अर्चना परमार, श्रीमती नारायणी अहिरवार, श्री रामबाबू पाटीदार मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *