भोपाल : ऊर्जा एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि प्रदेश में उजाला योजना में 3 करोड़ एलईडी बल्व का वितरण किया जायेगा। श्री शुक्ल आज रीवा में एलईडी बल्ब वितरण का शुभारंभ कर रहे थे।

ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि जिले में योजना में 20 लाख बल्ब का वितरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बल्ब का वितरण राशन की दुकान और सब्जी मंडी सहित विभिन्न स्थान पर काउंटर खोलकर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस बल्ब की तीन वर्ष की गारंटी है और नियत समय से पूर्व फ्यूज होने पर इसे बदला जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के जरिये ऊर्जा की खपत में कमी होगी।

श्री शुक्ल ने बताया कि ऊर्जा उत्पादन में प्रदेश लगातार प्रगति कर रहा है। प्रदेश में 1300 मेगावॉट पवन ऊर्जा का उत्पादन हुआ है। इस क्षेत्र में हम देश में नंबर एक हैं। श्री शुक्ल ने बताया कि एलईडी बल्ब की तरह आने वाले दिनों में एनर्जी एफीशिएन्ट पंखे और एग्रीकल्चर पम्प भी लोगों को उपलब्ध करवाये जायेंगे।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जिले के गुढ़ में विश्व के सबसे बड़े सोलर प्लांट के निर्माण कार्य का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जून माह में शुभारंभ करेंगे।

गंगा घाट का लोकार्पण

ऊर्जा मंत्री ने जिले के गंगा नगर में बीहर नदी पर बने गंगा घाट का लोकार्पण भी किया। उन्होंने घाट पर महिलाओं के लिये चेंजिंग रूम बनाने को कहा। श्री शुक्ल ने बाद में मुकुन्दपुर टाईगर सफारी का भी भ्रमण किया। उन्होंने पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अधिक बैटरी चलित बस चलाने के निर्देश दिये। श्री शुक्ल ने बाघ हट, पाथ-वे और 11 बाड़े के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *