इंदौर ! मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डॉ. भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली महू में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय शुरू करने और प्रदेश में सर्वसुविधायुक्त 10 नए ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय खोलने की भी घोषणा की। डॉ. अंबेडकर की जयंती पर जन्मस्थली महू में मंगलवार को आयोजित राष्ट्रीय एकता एवं सामाजिक समरसता सम्मेलन मे चौहान ने कहा कि राज्य शासन का प्रयास है कि बाबा साहब अंबेडकर की जन्म-स्थली पर बने भव्य स्मारक को और अधिक भव्यता प्रदान की जाए। इसके लिए सेना से जमीन लेने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अनुसूचित जाति-जनजाति, गरीब, दलित, शोषितों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्घ है और इसकी कारगर कोशिशें की जा रही हैं। इस वर्ग के शैक्षणिक उत्थान के लिए शीघ्र ही सर्वसुविधायुक्त 10 नए ज्ञानोदय विद्यालय खोले जाएंगे। यह विद्यालय आवासीय रहेंगे और इनमें स्वीमिंग पुल सहित अन्य खेल गतिविधियों के लिए जगह रहेगी।

सम्मेलन के अध्यक्ष और केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत ने कहा कि डा अंबेडकर के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। केन्द्र शासन और राज्य शासन बाबा साहब की धरोहरों को सहजने और सँवारने के लिये प्रतिबद्घ है।

केन्द्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा डा अंबेडकर की जन्म-स्थली पर बनाए गए भव्य स्मारक और महाकुंभ के आयोजन की सराहना की। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के दिल्ली स्थित निर्वाण-स्थल को राजघाट की तरह विकसित किया जाना चाहिए। बाबा साहब ने संविधान के माध्यम से दलितों के साथ ही समाज के हर वर्ग को उनका हक दिलाया।

संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की 124वीं जयंती मध्य प्रदेष में श्रद्घा, सद्भाव और उत्साह के साथ मनाई गई। राजधानी भोपाल सहित राज्य के विभिन्न स्थानों पर मंगलवार की सुबह अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया और विविध कार्यक्रमों का पूरे दिन दौर जारी रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *