उज्जैन। संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने शनिवार को उज्जैन में अखिल भारतीय कालिदास समारोह में प्रख्यात रंगकर्मी एवं अभिनेता श्री अनुपम खेर को राज्य शासन के प्रतिष्ठित ‘‘कालिदास सम्मान’’ से विभूषित किया। श्री शर्मा ने कहा कि कलाकार परिश्रम कर ही शिखर पर पहुँचता है। विश्व संस्कृति साहित्य सम्मेलन में संस्कृति साहित्य की कई पुस्तकों का प्रकाशन किया जायेगा।

समारोह में श्री अनुपम खेर ने कहा कि उनके 28 साल के कैरियर में मिलने वाले सम्मानों में सबसे बड़ा सम्मान कालिदास सम्मान है। उन्होंने कहा कि सपने देखना बहुत जरूरी है, क्योंकि सपने देखेंगे तभी उन्हें साकार करने का प्रयास करेंगे। श्री खेर ने कहा कि उन्होंने जो सपने देखे थे, उन्हें अपनी जिंदगी में पूरा भी किया। श्री खेर ने सम्मान में मिली 2 लाख की राशि उज्जैन के स्थानीय कलाकारों को भेंट कर दी।

समारोह में अतिथियों ने कालिदास संस्कृति अकादमी की शोध पत्रिका ‘मेघदूते अर्थान्तरन्यासविच्छन्तिविमर्शः’, ‘विक्रमोर्वशीय मालवी नाट्यलेख’ और ‘भरतमुनि विरचित नाट्यशास्त्र’ पुस्तक का विमोचन किया।

संस्कृति मंत्री ने राष्ट्रीय कालिदास चित्र एवं मूर्ति कला प्रदर्शनी और प्राचीन भारतीय मुद्राओं की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

समारोह में मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष डॉ. मोहन यादव, महापौर श्री रामेश्वर अखण्ड, विधायक श्री शिवनारायण जागीरदार और श्री भगवतीलाल राजपुरोहित, पूर्व सांसद डॉ. सत्यनारायण जटिया और पाणिनी संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति श्री मिथिलाप्रसाद त्रिपाठी और विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति श्री टी.आर. थापक सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *