भोपाल ! मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जानकारी दी कि प्रदेश के प्रत्येक गरीब परिवार को आवासीय पट्टा उपलब्ध करवाने के लिये विधानसभा में कानून बनाया जायेगा।
श्री चौहान ने आज यह जानकारी यहां जम्बूरी मैदान पर जन-कल्याणकारी योजनाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश भर से आये हितग्राहियों को दी। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को आवासीय पट्टा उपलब्‍ध करवाने के लिये सर्वे कार्य प्रारंभ किया जायेगा तथा विधानसभा के बजट सत्र में कानून बनाया जायेगा। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों को मकान बनाने के लिये सहायता दी जायेगी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि चिन्हित शहरों में दीनदयाल रसोई शुरू की जायेगी जिसमें गरीबों को पांच रुपये में भरपेट भोजन दिया जायेगा। मुख्यमंत्री कन्या विवाह–निकाह योजना में अब कन्याओं को स्मार्ट फोन दिया जायेगा। कैशलेस लेनदेन के लिये व्यापारियों द्वारा पीओएस मशीन खरीदने पर प्रवेश कर तथा अन्य कर नहीं लिये जायेंगे।
नोटबंदी को काले धन और भ्रष्टाचार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रहार बताते हुए उन्होंने कहा कि संपूर्ण मध्यप्रदेश कैशलेस लेनदेन की ओर बढ़ेगा। सबसे पहले सभी मंत्री और विधायक इसका प्रशिक्षण लेंगे और बाद में व्यापारियों और जनता को सिखायेंगे। उन्होंने कहा कि गरीबों को चिकित्सा के लिये दो लाख रुपये तक की राशि उपलब्ध करवायी जायेगी।
प्रशिक्षण सत्र के पहले प्रख्यात गायिका अलका याज्ञनिक ने सांगीतिक प्रस्तुतियाँ दी। भोपाल जिले के प्रभारी पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा, केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और मंत्रीमंडल के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *