ग्वालियर । पर्यटन की दृष्टि से शहर के हृदयस्थल फूलबाग क्षेत्र के बैजाताल, इटालियन गार्डन, बारादरी, गोपाल मंदिर, जलविहार को सम्मिलित करते हुए संपूर्ण क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों का क्रियान्वयन सभी निर्माण विभाग समन्वय के साथ तत्परता से करें। इस हेरिटेज जोन के विकास का कार्य शीघ्रता से किया जाए। इस क्षेत्र में अंडर ग्राउंड इलेक्ट्रिक वायर हो इसका प्रस्ताव भी तैयार किया जाए।
उक्त निर्देश कलेक्टर राहुल जैन ने भारत पर्यटन विकास निगम द्वारा स्वदेश दर्षन योजना के अंतर्गत ग्वालियर के लिए स्वीकृत किए गए 26 करोड रुपए के विकास कार्यो की समीक्षा और स्थल निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिए। ग्रामीण हाट बाजार के कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीरज कुमार सिंह, स्मार्ट सिटी के सीईओ महीप तेजस्वी, मप्र पर्यटन विकास निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक राणा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि ग्वालियर ऐतिहासिक और पुरातात्विक दृष्टि से समृद्ध शहर है, यह शहर देशी व विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने में सक्षम है। भारत सरकार की स्वदेश दर्शन योजना के तहत पर्यटन विभाग द्वारा 26 करोड रुपए के विकास कार्य कराए जा रहे हैं।
इन कार्यों के साथ ही नगर निगम, जिला पंचायत और अन्य विभाग द्वारा भी इस क्षेत्र के विकास के लिए जो कार्य किए जा रहे हैं। उन कार्यों का क्रियान्वयन सभी विभागों के आपसी समन्वय के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि पर्यटन विकास निगम द्वारा फूलबा बारदरी पर वाटर लेजर शो के संचालन की कार्ययोजना तैयार कर उस पर कार्यवाही करें। इसके साथ ही नगर निगम वोटक्लब को चालू करने हेतु सीवर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापना के कार्य को समयसीमा में पूर्ण करें।
कलेक्टर राहुल जैन ने बैठक में कहा कि ग्वालियर में पर्यटकों को आकर्षित करने हेतु ग्वालियर की ब्रांडिंग आवश्यक है। ग्वालियर के पर्यटन स्थलों की जानकारी अधिक से अधिक लोगों को प्राप्त हो इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए। बैजाताल, इटालियन गार्डन, जलविहार और गोपाल मंदिर क्षेत्र में शाम के समय वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित करने के संबंध में भी पुलिस विभाग के साथ विस्तार से प्लान तैयार किया जाए। शाम के समय शहर के लोग और पर्यटक इस क्षेत्र में घूमकर पर्यटन का आनंद ले सकें, इसके लिए वाहनों पर प्रतिबंध आवष्यक है।
कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि जिला पर्यटन संवर्धन समिति द्वारा वर्ष भर के लिए आयोजित किए गए कार्यक्रमों की भी विभागीय अधिकारी व्यापक तैयारी रखें। 16 से 18 फरवरी तक ग्वालियर उत्सव का आयोजन किया जाना है, इस आयोजन के लिए विभागीय अधिकारी अपने अपने विभाग से संबंधित तैयारियां करें। ग्वालियर उत्सव का आयोजन व्यापक स्तर पर किया जाएगा।
नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा ने बैठक में बताया कि नगर निगम द्वारा वोट क्लब के संचालन हेतु एसटीपी स्थापित करने की गतिविधि में टेन्डर किया जा चुका है। निगम द्वारा वोट क्लब का संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मोतीमहल में नगर निगम के संग्रहालय को महाराज बाडे पर स्थित नगर निगम भवन में स्थानांतरित करने की कार्यवाही भी की जा रही है। विनोद शर्मा ने कहा कि पर्यटन विकास निगम द्वारा जलविहार और ईटालियन गार्डन के साथ ही बारादरी पर जो विकास कार्य किए जा रहे हैं। उनमें नगर निगम की ओर से जो भी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाना है उन्हें समय रहते पूर्ण किया जाएगा। कलेक्टर राहुल जैन ने अधिकारियों के साथ ग्रामीण हाट बाजार, बैजाताल, बारादरी, गोपाल मंदिर, ईटालियन गार्डन आदि क्षेत्र का भी भ्रमण कर अधिकारियों को किए जा रहे कार्य समय सीमा व गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *