नई दिल्ली। भारत में पिछले 4 दिनों में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। चौंकाने वाली बात यह है कि संक्रमित मरीजों में 65% तबलीगी जमात के लोग हैं। जमात के संक्रमित लोगों में से 20 की मौत हो चुकी है। यह सभी वह लोग हैं जो पिछले दिनों मरकज मस्जिद में आयोजित हुए इस्लाम धर्म प्रचारकों के प्रशिक्षण शिविर में शामिल हुए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 2 दिनों में ही तबलीगी जमात से जुड़े 647 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि को चुकी है। ये केस देश के 14 राज्यों में सामने आए आए हैं। पिछले 2-3 दिनों से देश में कोरोना के जितने नए केस सामने आ रहे हैं, उनमें आधे से ज्यादा मामले मरकज से जुड़े हुए हैं। 

गुरुवार को रात पौने 12 बजे तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल 485 नए मामलों की पुष्टि हुई थी। इनमें से कम से कम 295 केस उन लोगों के थे, जिन्होंने निजामुद्दीन मरकज में हुए जलसे में शिरकत की थी। यानी करीब 65 प्रतिशत नए केसों का स्रोत तबलीगी जमात का जलसा है।

गुरुवार तक दिल्ली में कुल 293 केस थे जिनमें से अकेले मरकज से जुड़े मामले 182 थे। पिछले 24 घंटे में सिर्फ दिल्ली में मरकज से जुड़े 3 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना से अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें से कम से कम 20 मौतें तबलीगी जमात से जुड़े लोगों की हुई है। 
28 दिन में 3 से 1000 तक पहुंचा था आंकड़ा, सिर्फ 4 दिनों में 2000 पार पिछले महीने की शुरुआत यानी 1 मार्च तक देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या महज 3 थी। 14 मार्च तक यह आंकड़ा बढ़कर 100 हुआ। 24 मार्च को इस आंकड़े ने 500 को पार किया और 29 मार्च को हजार का आंकड़ा छुआ था। तब तक तबलीगी जमात की लापरवाही का खुलासा हो चुका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *