मुरैना। मध्यप्रदेश के चंबल संभाग के मुरैना जिले में कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया हैं। यहां दुबई से लौटे दंपति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह मध्यप्रदेश का आठवां जिला है जहां संक्रमण पाया गया है।

मुरैना जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचएमओ) डॉ आरसी बांदिल ने बताया कि मंगलवार को जब यह दंपत्ति जांच के लिए जिला अस्पताल आए तो डॉक्टरों ने इनमें कोरोना वायरस के लक्षण देखा। इसके तुरंत बाद इन्हें अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। बांदिल ने बताया कि पूछने पर मरीज ने स्वीकार किया कि वह दुबई से 17 मार्च को वापस मुरैना लौटा है लेकिन उसने इसकी जानकारी अधिकारियों को नहीं दी थी।

उन्होंने दंपत्ति के हवाले से बताया कि दंपत्ति को लगभग एक सप्ताह पहले खांसी और जुकाम हुआ और दंपत्ति ने घरेलू उपचार के साथ कुछ दवाईयां भी लीं। उन्होंने कहा कि दंपत्ति के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है। इसके साथ ही दंपत्ति के परिवार वालों को भी घर में पृथक रहने के निर्देश दिए गए हैं।

मुरैना कलेक्टर प्रियंका दास ने जिला अस्पताल पहुंचकर स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ आइसोलेशन वार्ड में भर्ती लोगों से उनकी ट्रेवल हिस्ट्री जानने का प्रयास किया। पूछताछ के दौरान पता चला कि दुबई से 17 मार्च को मुरैना आया प्रेमनगर का युवक दुबई से मेडिकल चेकअप में ओके रिपोर्ट लेकर आया है। उसके मुरैना आने से दो दिन पहले से उसकी पत्नी बीमार है। प्रेमनगर में जिस गली में दुबई से लौटा युवक रहता है, उसके कोरोना होने की खबर फैलते ही पूरे इलाके में सन्नाटा पसर गया है। कलेक्टर ने बुधवार को शहर के प्रेमनगर व आमपुरा इलाके का दौरा किया।

मध्यप्रदेश में सबसे पहले जबलपुर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, शिवपुरी और मंदसौर के बाद अब मुरैना जिले में कोरोना वायरस का पॉजिटिव मामला सामने आया है। संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले इंदौर में आ रहे हैं। इंदौर में अब तक 5 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि ग्वालियर एवं शिवपुरी में संक्रमित मरीजों की हालत में सुधार हुआ है। जबलपुर की रिपोर्ट सबसे अच्छी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *