भोपाल !   मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि उनकी सरकार दीन-मजहब के रास्ते पर चलते हुए प्रदेश में शराब दुकान और शराब कारखाने खोलने की अनुमति नहीं देगी। चौहान ने यह एलान सोमवार को राजधानी भोपाल में हज हाउस के शिलान्यास समारोह में किया। चौहान ने आगे कहा कि शिक्षा, कौशल, रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध कराकर अल्पसंख्यक समुदाय को मजबूत बनाने और तरक्की का रास्ता दिखाने के लिये राज्य सरकार संकल्पित है। उन्होंने कहा कि दीन-मजहब मानवता के लिये जीना और सेवा करना सिखाता है। गरीबों की सेवा करना सबसे बड़ा काम है। इसीलिये एक रुपये किलो गेंहूं, दो रुपये किलो चावल देने, बिजली देने, किसानों के ब्याज रहित कर्ज देने जैसे कदम उठाए गए हैं।
शिक्षा के विकास के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण संसाधन बताते हुए चौहान ने अल्पसंख्यक समुदाय से अपील की, कि वे अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पढाएं। राज्य सरकार ने पढ़ाई लिखाई के पूरे इंतजाम किए हैं। मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक स्वरोजगार योजना और मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अपना स्वयं का करोबार शुरू करने के लिये राज्य सरकार अल्पसंख्यक युवाओं को पूरी सहायता देगी।
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अजय विश्नोई ने कहा कि अल्पसंख्यकों के विकास की योजनाओं और क्रियान्वयन के केन्द्र सरकार ने भी तारीफ की है। हज यात्रियों के प्रशिक्षण, बच्चों को स्कालरशिप देने, व्यावसायिक शिक्षा देने, उच्च शिक्षा के लिये वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने जैसे कई प्रयास हैं जिनका व्यापक प्रभाव पड़ा है। इससे अल्पसंख्यक समुदाय मजबूत हुआ है। समुदाय के हित में काम करने वालों को राज्य द्वारा पुरस्कृत करने की भी पहल की गई है। समारोह को सांसद एवं राज्य भाजपा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर अल्पसंख्यक समुदाय के उत्कृष्ट काम करने वालों को राज्यस्तरीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। फिरोजा खान को शहीद अशफाक उल्लाह खां राज्यस्तरीय पुरस्कार, अजीज उद्दीन शेख को अब्दुल हमीद खां राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। शेख रियाजुद्दीन पटेल को मौलाना अब्दुल कलाम आजाद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हज हाउस का डिजाइन तैयार करने वाली संस्था मेसर्स महबूब एण्ड एसोसिएट को एक लाख रुपये का चेक भेंट किया गया।
हज हाउस के शिलान्यास के लिये अल्पसंख्यक समुदाय की ओर से मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर पीर सईद मियां, मध्यप्रदेश हज कमेटी के अध्यक्ष ड़ सनवर पटेल, आरिफ बेग, शहर काजी सैय्यद मुश्तफा नादवी भी मौजूद थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *