टीकमगढ़। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि समाज के गरीब से गरीब व्यक्ति को खुशहाल बनाना सरकार का पहला कार्य है। उन्होंने कहा प्रदेश ने प्रगति के नये सोपान तय किये हैं, लेकिन अभी और भी कार्य किये जाने हैं, जिसे हर हाल में पूरा करेंगे। श्री चौहान आज नयाखेरा, पृथ्वीपुर (टीकमगढ़) में स्व. श्री सुनील नायक की श्रद्धांजलि कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

माता-पिता का भरण-पोषण नहीं करने वाले को मिलेगी सजा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जो लोग समर्थ होते हुए भी अपने बुजुर्ग माता-पिता का भरण-पोषण नहीं करेंगे, उन्हें जेल भी जाना होगा। उन्होंने कहा ऐसे बुजुर्ग, जिनके बच्चे समर्थ नहीं हैं, उनको वे श्रवण बनकर तीर्थ करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार इसी प्रकार गरीब, बेसहारा, पिछड़े एवं समाज के कमजोर वर्ग की भलाई के लिए निरंतर कार्य करती रहेगी।

वान सुनारा से समृद्ध होगा क्षेत्र

श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों के हित में अनेक योजनाएँ संचालित की हैं। उन्होंने कहा कि किसान को यदि पानी मिल जाये तो वह अपना कार्य स्वयं कर लेगा। इसलिये सिंचाई क्षमताओं का निरंतर विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वान सुनारा परियोजना से क्षेत्र में सिंचाई क्षमता में आशातीत वृद्धि होगी और क्षेत्र समृद्ध होगा।

बच्चों की पढ़ाई की गारंटी शासन लेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेधावी बच्चों की पढ़ाई के लिये अब शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों का तकनीकी शिक्षा हेतु चयन होता है और जो उच्च अध्ययन करना चाहते हैं, उन्हें शिक्षा ऋण शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर मिलेगा। ऋण की गारंटी भी शासन लेगा।

स्वर्गीय नायक के सपने को पूरा करेंगे

श्री चौहान ने स्व. श्री सुनील नायक को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके सपने को हम पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि श्री नायक ने क्षेत्र के विकास का जो सपना बुना था, उसे पूरा करना अब उनका दायित्व है। उन्होंने कहा कि श्री नायक का बलिदान व्यर्थ नहीं जायेगा।

इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयंत मलैया, कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, आदिम-जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री हरिशंकर खटीक, सांसद डॉ. वीरेन्द्र कुमार, विधायक श्री अजय यादव, श्रीमती अनीता नायक, श्री जगदीश शरण नायक, जन-प्रतिनिधि, अधिकारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *