मुंबई: मुंबई के एलफिंस्टन स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज पर ज्यादा भीड़ की वजह से भगदड़ मच गई जिससे एक बड़ा हादसा हो गया. केईएम अस्‍पताल की केजुअल्‍टी से मिले आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 22 शव अस्‍पताल में पहुंच चुके हैं और कई लोगों के घायल होने की खबर है जिन्‍हें तुरंत इलाज दिया जा रहा है. यह जानकारी केईएम हॉस्पिटल के सीएमओ प्रवीण बांगर ने दी. आशंका जताई जा रही है कि मृतकों की संख्या और अधिक हो सकती है. घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम पहुंची चुकी है.

एएनआई के ट्वीट के मुताबिक, रेलवे के डीजी पीआर ए सक्सेना ने बताया कि अचानक बारिश की वजह से लोग स्टेशन पर ही इंतजार कर रहे थे. जब बारिश रुकी तब लोगों में अफरातफरी मच गई और भगदड़ हो गई. रेलवे प्रशासन ने जांच के आदेश जारी कर दिए हैं.

गुस्साए यात्रियों और आस पास के लोगों ने कहा, यह तो होना ही था
हादसे गुस्साए यात्रियों और आस पास के लोगों ने कहा कि यह पुल काफी पुराना है और यह काफी संकरा है. यह इतना मजबूत नहीं था कि काफी सारे लोगों को एक साथ संभाल सके. एक स्थानीय आदमी ने कहा कि हादसा कभी भी हो सकता था, इसकी आशंका पहले से थी. लोगों का कहना है कि और पुल बनाए जाने के लिए कई बार मांग की जा चुकी थी.

एक महिला ने कहा कि कोई और चारा नहीं था और हमें यही ब्रिज इस्तेमाल करना पड़ता था. हमारी कोई नहीं सुनता और यह हमेशा से ही ऐसा रहा है. विजुअल्स में देखा जा सकता है कि लोग जमीन पर गिर गए हैं. कुछ तो हिल भी नहीं पा रहे हैं. लोग उन्हें पानी और फर्स्ट एड देकर सामान्य करने की कोशिश कर रहे हैं. विजुलअल्स में देखा जा सकता है कि लोग घायलों को पुल से नीचे लेकर जा रहे हैं.

बारिश की वजह से लोगों ने रेलवे ब्रिज पर शरण ले रखी थी जिस वक्त यह हादसा हुआ. यह हादसा सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर हुआ. यह वह वक्त होता है जब लोअर परेल और एलफिंस्टन स्टेशनों पर काफी भीड़ होती है. न्यूज एजेंसी जीआरपी कमिश्नर निकेत कौशिक के मुताबिक, 20 लोगों को गंभीर रूप से चोटें आई हैं. कई अन्य को मामूली चोटें आई हैं.

कमाल मिल्स कंपाउड जैसे दफ्तरों में काम करने वाले लोग इसी ब्रिज से करते हैं. नीचे दिए गए वीडियो में देखा ज सकता कि कैसे लोग एक दूसरे की मदद कर रहे हैं. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि यहां बारिश की वजह से भीड़ इकट्ठी हो गई थी. ट्रेन आई तो आगे खड़ी लड़की फिसल गई, इसके बाद पीछे के लोग गिरते चले गए. घटनास्थल पर लोगों की चप्पले, बैग, सामान गिरा पड़ा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *