मुम्बई ।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भारत के जाने-माने न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. भीमसेन सिंघल को आज एक गरिमामय कार्यक्रम में रामेश्वरदास बिड़ला राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया। बाम्बे हॉस्पिटल ट्रस्ट द्वारा आयोजित 27वें रामेश्वरदास बिड़ला राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बाम्बे हॉस्पिटल केवल धनिक वर्ग की ही नहीं, अपितु गरीब लोगों की भी समान रूप से देखभाल करता है। उन्होंने कहा कि श्रद्धेय श्री रामेश्वरदास जी बिड़ला एक उद्यमी ही नहीं, वरन एक उच्च कोटि के समाज-सेवक भी थे। वे समर्पित भाव से समाज-सेवा में विश्वास रखते थे। श्री बिड़ला ने भारत को स्वतंत्र करने में ही नहीं, बल्कि उसको औद्योगिक रूप से अग्रणी बनाने में अपना पूर्ण योगदान दिया।

श्री चौहान ने डॉ. भीमसेन सिंघल को 27वें रामेश्वरदास बिड़ला राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि डॉ. सिंघल ऐसे चिकित्सक हैं, जिनका हाथ लगते ही मरीज स्वस्थ होने लगता है तथा उनके विद्यार्थी निपुण चिकित्सक की श्रेणी में गिने जाने लगते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बाम्बे हॉस्पिटल के अध्यक्ष श्री भरत तापड़िया को हॉस्पिटल ट्रस्ट की ओर से मुख्यमंत्री सहायता कोष में 10 लाख रुपये की राशि दिये जाने के लिये आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे इस बात का बड़ा दुःख है कि अभी भी ग्रामीण अँचलों में चिकित्सक जाने को तैयार नहीं होते हैं। श्री चौहान ने समारोह में उपस्थित चिकित्सकों से आग्रह किया कि यदि वे मध्यप्रदेश के ग्रामीण अँचलों में आते हैं, तो उनका स्वागत है। शासन उन्हें हर-संभव सहायता प्रदान करेगा।

वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री श्री विजयवर्गीय ने कहा कि डॉ. सिंघल जैसे चिकित्सक केवल देश की ही नहीं, इस धरा की अमूल्य धरोहर हैं। उन्होंने अपनी चिकित्सीय सेवाएँ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी समर्पित की हैं। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डॉ. भीमसेन सिंघल को रामेश्वरदास बिड़ला पुरस्कार के रूप में धनवंतरी कलश प्रदान किया।

इस अवसर पर बाम्बे हॉस्पिटल ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. भरत तापड़िया, ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. बी.के. गोयल, डॉ. डी.पी. व्यास के साथ-साथ गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में चिकित्सक उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *