भोपाल ! राजधानी में डेंगू से एक और मौत हो गई। डेंगू पीडि़त 40 वर्षीय महिला ने बीती देर रात एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं अब तक यह 8वीं मौत है। राजधानी में अब तक करीब 400 डेंगू संदिग्ध मिल चुके हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शाहपुरा सी-सेक्टर में रहने वालीं 40 वर्षीय रेखा बबीसा 6-7 दिनों से बीमार थीं। उनका बंसल अस्पताल में इलाज चल रहा था। सोमवार देर रात उसकी मौत हो गई। इससे पहले वे रेडक्रास में भर्ती थीं। इससे पहले पिछले हफ्ते डेंगू से 12 नंबर स्थित इंद्रानगर में रहने वाले 20 वर्षीय दीपक पुत्र मंशाराम की हमीदिया अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। वहीं सर्वधर्म में सी-सेक्टर निवासी 75 साल के आरके श्रीवास्तव की डेंगू से हजेला अस्पताल में मौत हुई थी। वहीं हफ्तेभर पहले मूलत: पिपरिया(होशंगाबाद) की रहने वाली दंत चिकित्सक दिव्या पांडे की डेंगू से मौत हो गई थी।
नियंत्रण के लिए सक्रिय हैं 70 दल: भोपाल में डेंगू और मलेरिया पर नियंत्रण तथा बचाव के लिए 7 सौ अधिकारी-कर्मचारियों के 70 दल कार्य कर रहे हैं। ये दल नागरिकों को समझाइश के अलावा प्रभावित क्षेत्रों में सफाई, कीटनाशक का छिड़काव और अस्पतालों में आवश्यक दवाइयाँ उपलबध करवाने के काम में लगे हैं। इन दलों में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुष, गैस-राहत और नगर निगम का अमला शामिल है। वहीं प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रवीर कृष्ण के अलावा स्वास्थ्य आयुक्त पंकज अग्रवाल और अन्य अधिकारियों ने भोपाल के विभिन्न क्षेत्र का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया है। उल्लेखनीय है कि भोपाल में मलेरिया-डेंगू नियंत्रण के लिए 4 कंट्रोल-रूम कोलार सामुदायिक केंद्र, जयप्रकाश अस्पताल , काटजू अस्पताल और गोविंदपुरा डिस्पेंसरी में कार्यरत हैं। जे पी अस्पताल को क्षेत्रीय नियंत्रण कक्ष बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *