भोपाल ! मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चीन यात्रा के दौरान शुक्रवार को औद्योगिक शहर शेनझेन में बिजनेस सेमिनार में प्रमुख कंपनियों और औद्योगिक निर्माण समूहों को संबोधित करते हुए बताया कि एशिया का सबसे बड़ा 135 मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट नीमच में संचालित है और विश्व का सबसे बड़ा 750 मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट भी प्रदेश के रीवा में लग रहा है। मप्र सरकार के जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री चौहान ने बिजनेस सेमिनार में कहा कि मध्यप्रदेश अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगले तीन साल में इस क्षेत्र की स्थापित क्षमता पांच गुना तक बढ़ जाएगी। अभी उत्पादन क्षमता 2567 मेगावाट है।
चौहान ने कहा कि प्रदेश में कृषि व्यवसाय, खाद्य प्र-संस्करण, फार्मास्युटिकल्स, ऑटोमोबाइल और टेक्सटाइल हैंडलूम क्षेत्र में निवेश की बहुत ज्यादा संभावनाएं हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक निर्माण, टेलीकम्युनिकेशन, सूचना-प्रौद्योगिकी आधारित सेवाएं और समाधान का क्षेत्र भी तेजी से उभर रहा है।
शेनझेन में स्थापित कंपनियों ने मध्यप्रदेश में निवेश को लेकर उत्साहजनक रुचि दिखाई। मध्यप्रदेश और शेनझेन प्रांत सरकार के प्रतिनिधियों ने व्यापार और व्यवसाय संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा की।
शेनझेन प्रांत की ओर से संचालक एशियाई मामले, यांग-गुईकेन, संचालक वैश्विक समन्वय विभाग लीन झिउहांग और निवेश प्रोत्साहन विभाग के उप संचालक और मध्यप्रदेश की ओर से उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी उपस्थित थीं।
मुख्यमंत्री ने शेनझेन में लगभग 15 कंपनियों से मुलाकात की। इन कंपनियों में किंग सिग्नल, वेनफुदा, ग्रेनटेक, रेनक्वींग, पर्यावरण संरक्षण उपकरण बनाने वाली मेटेक, संचार उपकरण बनाने वाली ल्यानझाउ, इलेक्ट्रॉनिक कंपनी कोनका, इंटेलेक्च्युअल कंट्रोल सॉल्युशन कंपनी टॉपवेन, निवेश कंपनी झुआनुइंग, सप्लाई चेन कंपनी एवररिच, डिजिटल टेली मीडिया कंपनी ज्युझाउ, ई-कॉमर्स कंपनी होफॉन, इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी, जिंगकुऑनहुआ, रियल स्टेट कंपनी होंगपा और संचार उपकरण निर्माता झेनउआ शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि इन कंपनियों के लिए मध्यप्रदेश एक आदर्श निवेश स्थल हो सकता है। इन कंपनियों ने मध्यप्रदेश में निवेश को लेकर उत्साहजनक रुख भी दिखाया है।
मुख्यमंत्री ने शेनझेन स्थित विश्वविख्यात कंपनी होवाई टेक्नोलॉजी के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। यह चीन की बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो टेलीकम्युनिकेशन उपकरण बनाने और सेवा के क्षेत्र में काम करती है।
विश्व की प्रसिद्ध कंपनी एरिक्शन इसी कंपनी में समाहित हो गई है। चौहान चीन से 25 जून की देररात्र नई दिल्ली लौटेंगे और 26 जून की सुबह भोपाल आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *