राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद जीत के बाद मीडिया के रूबरू हुए. कोविंद को यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार से करीब दोगुने वोट मिले हैं. कोविंद ही देश के अगले राष्ट्रपति होंगे. रामनाथ कोविंद को कुल वोट 10,98903 में से 702044 मिले हैं, जबकि मीरा कुमार को 367314 वोट मिले. राष्ट्रपति बनने के लिए कोविंद को 5,52,243 वोट चाहिए थे.

कोविंद ने जीत के बाद कहा कि सभी लोगों ने मुझपर जो विश्वास जताया है, उसके लिए सभी का आभारी हूं. मैं चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को शुभकामनाओं के साथ धन्यवाद देता हूं. जिस पद का गौरव डॉ. राजेंद्र प्रसाद, सर्वपल्लि राधाकृष्णन, एपीजे अब्दुल कलाम जी और प्रणब मुखर्जी ने बढ़ाया है, उस पर पद पर रहना मेरे लिए गौरव की बात और जिम्मेदारी का एहसास करा रहा है. मेरे लिए ये भावुक क्षण है.

आज दिल्ली में सुबह से बारिश हो रही है, ये बारिश का मौसम मुझे मेरे बचपन की याद दिलाता है, जब मैं अपने पैतृक गांव में रहता था घर कच्चा था, मिट्टी की दीवारें थी, फूंस की छत थी तब काफी तेज बारिश होती थी, तो हम सब भाई बहन दीवार के किनारे खड़े होकर बारिश के रुकने का इंतजार करते थे. आज देश में ऐसे कितने ही रामनाथ कोविंद होंगे, जो भीग रहे होंगे कोई खेती कर रहा होगा, शाम को भोजन खाना है इसके लिए प्रबंध कर रहे होंगे. मैं उन सभी से कहना चाहता हूं कि परौख गांव का ये रामनाथ कोविंद उनका प्रतिनिधि बनकर जा रहा है.

मुझे ये जिम्मेदारी दिया जाना देश के ऐसे हर व्यक्ति के लिए संदेश है जो ईमानदारी और प्रमाणिकता के साथ अपना काम करता है. इस पद पर चुना जाना ना ही मेरा लक्ष्य था और ना ही मैंने सोचा था. लेकिन अपने समाज और देश के लिए अथक सेवा भाव मुझे यहां तक ले आया है, यही सेवा भाव का ही नतीजा है.

यही सेवा भाव हमारे देश की परंपरा भी है, राष्ट्रपति के पद पर मेरा चयन भारतीय लोकतंत्र का प्रतीक है. इस पद की गरिमा बनाए रखना मेरा पहला लक्ष्य है, संविधान की मर्यादा को बनाए रखना मेरा कर्तव्य है. मैं देश के सभी लोगों को नमन करते हुए ये विश्वास दिलाता हूं कि मैं सर्वे भवन्तु सुखिन: के भाव के साथ मैं निरंतर लगा रहूंगा. मैं देश के लोगों का, सभी राजनीतिक दल और आप सभी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *