दमोह   डॉ. भीमराव अम्बेडकर के जन्म-दिवस पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने दमोह में डॉ. अम्बेडकर की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने अनुसूचित जाति वर्ग के सामाजिक कार्यों के लिए दमोह में 45 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक भवन के निर्माण की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज आनंद और उत्सव का पावन दिन है। इस दिन समाज को दिशा देने वाले महापुरुष ने महू में जन्म लिया था। संविधान निर्माता होने के साथ ही वह सामाजिक समरता के अग्रदूत भी थे। उन्होंने समाज में भेदभाव को खत्म करने जीवन भर संघर्ष किया। श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में कक्षा एक से बारहवीं तक निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की है। अजा वर्ग के विद्यार्थी को विदेश में उच्च शिक्षा दिलवाने के लिये सरकार एक साल में 15 लाख तक खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि आई.ए.एस. और आई.पी.एस. जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में अजा वर्ग का प्रतिभावान विद्यार्थी भाग लेना चाहेगा तो उसके लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था सरकार करेगी। श्री चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना मेें कारीगर को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिये 50 हजार का लोन मिलेगा। मार्जिन मनी सरकार देगी और गारन्टी भी प्रदेश सरकार लेगी। इसी तरह युवाओं को खुद का उद्योग लगाने के लिए भी मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में 25 लाख तक के लोन पर बैंक गारन्टी सरकार लेगी और 5 साल तक 5 प्रतिशत ब्याज भी सरकार भरेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार सब वर्गों की सरकार है किन्तु जो विकास में सबसे पीछे हैं उनके उत्थान के लिये सबसे पहले उनके साथ है। प्रदेश में किसानों का गेहूँ 1500 रुपये प्रति क्विंटल खरीदने की योजना लागू की गयी है और यह गेहूँ गरीबों को 3 रुपये प्रति किलो बाँटने का काम किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने डॉ. अम्बेडकर की जन्म-भूमि महू में भव्य स्मारक बनवाया है। जहाँ उन्होंने दीक्षा ली वहाँ भी स्मारक बना है, किन्तु प्रदेश सरकार का मानना है कि जहाँ दिल्ली में डॉ. अम्बेडकर ने संविधान का निर्माण करवाया है, वहाँ भी भव्य स्मारक बने। यदि केन्द्र सरकार स्मारक बनवाने में रुचि नहीं लेगी तो मध्यप्रदेश सरकार बनवायेगी।

जल संसाधन मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा कि अजा वर्ग के कल्याण के लिये राज्य सरकार ने 1294 करोड़ का बजट प्रावधान किया है। समारोह का शुभारंभ डॉ. भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं पाँच कन्या के पूजन के साथ हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सूर्यवंशी अहिरवार जाटव संघ द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी किया। उन्होंने सामाजिक कार्यों तथा जन-जागृति की दिशा में अच्छे कार्य करने वाले सामाजिक लोगों को प्रशस्ति-पत्र भी भेंट किये।

समारोह में किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, सांसद श्री शिवराज सिंह लोधी, विधायक श्री दशरथ सिंह लोधी, श्रीमती उमादेवी खटीक, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता सिंह एवं अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *