पाकिस्‍तान ने अमेरिका की एक हालिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। इसमें कहा गया था कि पाकिस्‍तान ने अफगान तालिबान या हक्‍कानी नेटवर्क के खिलाफ आवश्‍यक कार्रवाई नहीं की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को ‘कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्‍म 2016’ जारी की थी। इसमें यह भी दावा किया गया कि पाकिस्‍तान ने लश्‍कर-ए-झांगवी और जैश-ए-मोहम्‍मद जैसे दूसरे कट्टरपंथी संगठनों के खिलाफ भी पर्याप्‍त कार्रवाई नहीं की, जो वहां पिछले साल लगातार सक्रिय रहे।

हालांकि पाक विदेश मंत्रालय ने रिपोर्ट के तथ्‍यों को विवादित बताया है और कहा है कि देश ने आतंकवाद से लड़ने के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता नफीस जकारिया ने कहा, हमने आतंकियों के खिलाफ अंधाधुंध गोलीबारी समेत सभी तरह की कार्रवाई की। वे भाग रहे हैं। ज्‍यादातर अफगानिस्‍तान चले गए हैं, जो पिछले 40 वर्षों से उथल-पुथल के दौर से गुजर रहा है।

जो इस बात के सबूत हैं कि बड़ी संख्‍या में हक्‍कानी नेटवर्क के कमांडर्स व अन्‍य आतंकी मारे गए हैं। नफीस ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्‍तान के प्रयासों को सफलता मिली है और अमेरिका समेत कई देशों द्वारा इसे माना गया है। वहीं अफगानिस्‍तान में शांति कायम करने के संबंध में पाकिस्‍तान की भूमिका से जुड़े एक सवाल के जवाब में नफीस ने कहा कि उनका देश इसके लिए किए जा रहे सभी प्रयासों का समर्थन करता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *