भोपालखंडवा !  मध्य प्रदेश पुलिस के आतंकवादी निरोधी दस्ते (एटीएस) ने प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के खण्डवा जेल से इसी साल अपने पांच साथियों के साथ फरार हुए आतंकी अबू फैजल (मुंबई) को मुठभेड़ में उसके दो अन्य साथियों सहित गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नंदन दुबे ने आज यहां पुलिस मुख्यालय पर संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए बताया कि खण्डवा जेल से फरार हुए सिमी के पांच आतंकियों में से अब तक दो गिरफ्तार किए जा चुके हैं और इन सब पर एक-एक लाख रूपये का इनाम घोषित है। उन्होंने कहा कि एटीएस ने बड़वानी जिले में सेंधवा के निकट पठार इलाके में आज तड़के हुई मुठभेड़ में अबू फैजल के अलावा जिन अन्य दो सिमी आतंकियों को गिरफ्तार किया है, उनके नाम इरफान नागौरी निवासी महिदपुर (उजैन) एवं खालिद अहमद निवासी शोलापुर (महाराष्ट्र) है। इनके पास से तीन पिस्टल, 1.35 लाख रूपये नकद एवं कारतूस बरामद किए गए। मुठभेड़ के दौरान दोनों ओर से गोलियां चलीं, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ।
डीजीपी ने कहा कि एटीएस पिछले ढाई-तीन माह से इन सिमी आतंकियों की तलाश कर रही थी, लेकिन सोमवार रात उन्हें इनके बड़वानी जिले के सेंधवा के निकट पठार इलाके में होने की पुख्ता सूचना मिली, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई। इसमें एटीएस के मुखिया संजीव शमी एवं उनकी टीम का सराहनीय योगदान रहा और इस कार्रवाई में कम्प्यूटर टास्क ग्रुप (सीटीजी) की टीम का भी सहयोग रहा। उन्होंने बताया कि खतरनाक आतंकी अबू फजल अपने पांच साथियों सहित इस साल 30 सितंबर एवं एक अक्टूबर की दरम्यिानी रात खण्डवा जेल से फरार हुआ था, जिनमें से अबू सहित दो आतंकी पकड़े जा चुके हैं और शेष की तलाश जारी है। आज पकड़े गए तीनों आतंकियों के खिलाफ थाना ग्रामीण, सेंधवा जिला बड़वानी में भादंवि की धारा 307, 34 एवं आर्म्स एक्ट 25-27 के तहत अपराध पंजीबध्द किया गया है।
बड़वानी से मिली खबर में एटीएस सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इन आतंकियों को पकड़ने के लिए एटीएस की टीम उसके मुखिया संजीव शमी के नेतृत्व में पिछले सात दिनों से सेंधवा में डेरा डाले हुए थी। उन्होंने बताया कि अबू, इरफान एवं खालिद के साथ दो स्थानीय सिमी कार्यकर्ताओं को भी आज तड़के गिरफ्तार किया गया, लेकिन अभी उनके नाम उजागर नहीं किए जा रहे हैं। इन सबको कड़ी सुरक्षा के बीच वन विभाग के खिरकिया नर्सरी स्थित विश्राम गृह में रखा गया है। इंदौर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) बिपिन महेश्वरी भी स्थिति की जानकारी लेने घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।
खंडवा जेल से फरार हुए थे आतंकी
सिमी के सात विचाराधीन कैदी सितम्बर में खंडवा जिला जेल तोड़कर फरार हो गए थे, उनमें से एक आबिद मिर्जा को थोड़ी देर बाद ही पुलिस ने फिर से दबोच लिया था।  2009 के 28 नवंबर को हुए एक आतंकी हमले में आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) के एक जवान सहित तीन लोगों की हत्या करने के आरोप में जिला जेल में बंद थे। सिमी के जेल से फरार आतंकवादियों के नाम अमजद निवासी गणेश तलाई खंडवा, असलम निवासी गणेश तलाई, जाकिर हुसैन निवासी गणेश तलाई, एजाजउद्दीन निवासी नरसिंह वॉर्ड करेली, महबूब उर्फ गुड्डू निवासी गणेश तलाई तथा अबू फैजल निवासी अल्फा मेडिकल स्टोर्स जुहू अंधेरी वेस्ट मुंबई हैं। पुलिस ने जेल से फरार हुए आबिद मिर्जा को सर्वोदय कॉलोनी से गिरफ्तार कर लिया है।  सभी विचाराधीन   कैदी जेल के टॉइलेट की दीवार तोड़कर फरार हुए हैं, जो जेल परिसर में आखिर में बना हुआ था। फरार होते समय इन लोगों ने एक पुलिसकर्मी लोकेश हिर्वे व होमगार्ड सुरेश तिवारी को चाकू मारकर घायल कर दिया और उनकी एक भरी राइफल लेकर भाग गए। रास्ते में इनकी चीता मोबाइल मोटरसाइकल सवार दो जवानों से भी मुठभेड़ हुई और उनसे भी इन्होंने वायरलैस सेट छीन लिया। उन्होंने बताया कि समूचे घटनाम की जानकारी सुबह सवा पांच बजे कोतवाली पुलिस को मिली, जिसके बाद नाकेबंदी कर आरोपियों की तलाश शुरू की गई। तलाशी दल को सर्वोदय कॉलोनी में आबिद मिर्जा नजर आया, जिसे धर दबोचा गया। आबिद से पूछताछ के आधार पर पुलिस टीमें खंडवा के अलावा आसपास के क्षेत्रों में भेजी थी । इसके साथ ही प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस थानों को अलर्ट जारी किया गया था । सभी फरार आरोपियों पर हत्या सहित अन्य गंभीर आपराधिक धाराओं में प्रकरण दर्ज हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *