भोपाल ! मध्यप्रदेश के आतंकवादी विरोधी दस्ते . एटीएस. के पुलिस महानिरीक्षक संजीव शमी ने प्रतिबंधित संगठन स्टूडेटस इस्लामिक मूवमेट आफ इंडिया .सिमी. के दो सदस्यो को और गिरफतार करने की पुष्टि करते हुए बताया कि इनके संबध पाकिस्तान मे सक्रिय आंतकवादी संगठन तहरीके तालिवान से होने की जानकारी मिली है।
श्री शमी ने आज पत्रकारो को जानकारी देते हुए बताया कि मप्र की एटीएस की एक टीम ने महाराष्ट्र एटीएस की टीम की मदद से बीती रात शोलापुर के र्कणिक नगर से सिमी के दो और आतंकवादी सादिक और उमेर हाफिज को गिरफतार किया है। इनको मिलाकर एटीएस दो दिन मे अब तक पांच सिमी आंतकवादियो को गिरफतार कर चुकी है।
उन्होंने बताया कि शोलापुर इलाके के इनके ठिकानो से भारी विस्फोटक बरामद हुए है। इसमे तीन जिंदा बम 100 डिटोनेटर और 70 जिलेटिन की छडे बरामद की गई है। श्री शमी ने बताया कि जिंदा बमो मे भारी मात्रा मे जिलेटिन का उपयोग किया गया था। इसी तरह से एटीएस को जानकारी मिली थी कि सिमी ने ओडीसा राज्य के संभलपुर और झासगोडा जिले मे ठिकाने बनाने की भी सूचना मिली थी। इस सूचना के आधार पर ओडीसा पुलिस के सहयोग से कार्रवाई की गई जिसमे कोई आदमी नहीं मिला लेकिन वहां से 75 हजार रुपए बरामद हुए है।
श्री शमी ने बताया कि प्रारंभिक तौर पर जो जानकारी मिली है उसके अनुसार सिमी आंतकवादियो की ओडीसा मे बैक डकैती डालने की योजना थी। उन्होंने बताया कि 23 और 24 दिसंबर की दरमियानी रात मे झासगोडा इलाके के रुलर कोआपरेटिव बैक मे डकैती की वारदात हुई है। इस वारदात मे भी सिमी आतंकवादियो का हाथ ओडीसा पुलिस मानकर चल रही है।इस संगठन से जुडे कुछ आतंकवादी पूर्व मे भोपाल और मप्र के कई अन्य शहरो मे भी डकैती डाल चुके है। दोनो ही वारदातो का तरीका एक सा पाया गया है।
श्री शमी ने बताया कि पकडे गए आंतकवादियो से उनके संबध पटना मे हुए बम विस्फोट करने वालो से होने की जानकारी मिली है। इसके अलावा प्रारंभिक पूछताछ मे पता चला है कि इन लोगो की देश के कुछ महत्वपूर्ण लोगो पर बम और अन्य हथियारो से हमला करने की योजना थी। हालांकी उन्होने सुरक्षा कारणो से उन लोगो के नाम बताने से इंकार कर दिया जिन पर हमला करने की योजना सिमी आतंकवादियो की थीं।
एटीएस की एक टीम ने 23 और 24 दिसंबर की दरमियानी रात को बडवानी जिले के महाराष्ट्र इलाके की सीमा से सटे सेंधवा पठार इलाके से संक्षिप्त मुठभेड के बाद सिमी सरगना अबु फैजल खालिद और इरफान नागौरी को गिरफतार किया था। यह तीनो वर्तमान मे 6 जनवारी तक पुलिस रिमांड पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *