भोपाल।    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शिक्षा, कौशल, रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध कराकर अल्पसंख्यक समुदाय को मजबूत बनाने और तरक्की का रास्ता दिखाने के लिये राज्य सरकार संकल्पित है। उन्होंने कहा कि दीन-मजहब के रास्ते पर चलते हुए प्रदेश में शराब दुकान और कारखाने खोलने की अनुमति नहीं दी जायेगी। श्री चौहान आज यहां हज हाउस के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हज हाउस तक जाने वाली कच्ची सड़क पक्की बनाई जायेगी। इन्दौर और भोपाल दोनों स्थानों से हज की उड़ाने जायेंगी। हज हाउस का काम जल्दी पूरा करने के निर्देश दिये गये हैं।

श्री चौहान ने प्रदेश से आये शहर काजियों और उलेमाओं का स्वागत करते हुए कहा कि भाईचारा, समानता और आपसी प्रेम ही जीवन की बुनियाद है। दीन-मजहब मानवता के लिये जीना और सेवा करना सिखाता है। उन्होंने कहा कि गरीबों की सेवा करना सबसे बड़ा काम है। इसीलिये एक रूपये किलो गेंहूं, दो रूपये किलो चावल देने, बिजली देने, किसानों के ब्याज रहित कर्ज देने जैसे कदम उठाये गये हैं।

शिक्षा को विकास के लिये सर्वाधिक महत्वपूर्ण संसाधन बताते हुए श्री चौहान ने अल्पसंख्यक समुदाय से अपील की कि वे अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ायें। राज्य सरकार ने पढ़ाई लिखाई के पूरे इंतजाम किये हैं। मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक स्वरोजगार योजना और मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अपना स्वयं का करोबार शुरू करने के लिये राज्य सरकार अल्पसंख्यक युवाओं को पूरी सहायता देगी।

श्री चौहान ने कहा कि सभी समुदायों को मिलकर ऐसा वातावरण बनाने के लिये आगे आना होगा जिसमें माताओं बहनों के सम्मान को ठेस पहुंचाने वाली मानसिकता सिर उठाने की हिम्मत नहीं कर पायें।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री अजय विश्नोई ने कहा कि अल्पसंख्यकों के विकास की योजनाओं और क्रियान्वयन के केन्द्र सरकार ने भी तारीफ की है। हज यात्रियों के प्रशिक्षण, बच्चों को स्कालरशिप देने, व्यवसायिक शिक्षा देने, उच्च शिक्षा के लिये वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने जैसे कई प्रयास हैं जिनका व्यापक प्रभाव पड़ा है। इससे अल्पसंख्यक समुदाय मजबूत हुआ है। समुदाय के हित में काम करने वालों को राज्य द्वारा पुरस्कृत करने की भी पहल की गई है।

सांसद एवं राज्य भाजपा अध्यक्ष श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि लम्बे इंतजार के बाद आज का विशेष अवसर आया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने बिना किसी भेदभाव और पूर्वाग्रह के सभी समुदायों और वर्गों के लिये विकास के काम किये हैं।

इस अवसर पर अल्पसंख्यक समुदाय के उत्कृष्ट काम करने वालों को राज्य स्तरीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। श्रीमती फिरोजा खान को शहीद अशफाक़ उल्लाह खाँ राज्य स्तरीय पुरस्कार, श्री अजीज उददीन शेख को अब्दुल हमीद खंा राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। शेख रियाजुददीन पटेल को मौलाना अब्दुल कलाम आजाद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हज हाउस का डिजाईन तैयार करने वाली संस्था मेसर्स महबूब एण्ड एसोसिएट को एक लाख रुपये का चैक भेंट किया गया।

हज हाउस के शिलान्यास के लिये अल्पसंख्यक समुदाय की ओर से मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया गया। प्रदेशभर से आये अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने विशाल मालाओं से मुख्यमंत्री का स्वागत किया और गुलदस्ता भेंट किये।

इस अवसर पर पीर सईद मियां, मध्यप्रदेश हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सनवर पटेल, श्री आरिफ बेग, शहर काजी सैय्यद मुश्ताक़ नदवी, विधायक श्री विश्वास सांरग, श्री जितेन्द्र डागा, श्री ध्रुवनारायण सिंह, अल्पसंख्यक कल्याण आयोग, मदरसा बोर्ड, हज कमेटी के पदाधिकारी और सदस्य, विभिन्न शहरों से आये काज़ी एवं मौलवी और बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *