भोपाल ।  पुलिस महानिदेशक नन्दन दुबे ने गुमशुदा लोगों, विशेषकर बच्चों के प्रकरणों में गम्भीरता से जांच नहीं होने पर चिन्ता  व्यक्त की है। सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को अपनी चिन्ता से अवगत कराते हुए श्री दुबे ने शनिवार को विस्तृत निर्देश जारी किये हैं। पुलिस महानिदेशक ने गुमशुदा लोगों का पता लगाने के लिये आगामी दिसम्बर माह में प्रदेश में विशेष अभियान संचालित करने के आदेश दिये हैं। 
पुलिस महानिदेशक द्वारा जारी आदेशानुसार यह विशेष अभियान आगामी एक दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक हर जिले में संचालित किया जाएगा। इसके अन्तर्गत गुम हुए बच्चों, महिलाओं और पुरूषों की सभी शिकायतों  का भौतिक सत्यापन किया जाएगा।  पुलिस अधिकारी गुमशुदा की जानकारी के आधार पर उसके घर जाकर तस्दीक करेंगे, संघन जांच करेंगे । जो गुमशुदा अभी भी लापता मिलेंगे, उनके प्रकरण में थाने में एफआरआई दर्ज कर आगे की कार्यवाही की जाएगी।
जिला पुलिस अधीक्षकों को विस्तृत निर्देशों के साथ जानकारी संकलित करने और समीक्षा करने के लिये निर्धारित प्रपत्र भी भेजे गये हैं। विशेष अभियान की साप्ताहिक समीक्षा जिले के पुलिस अधीक्षक और पाक्षिक समीक्षा जोन पुलिस महानिरीक्षक और रेंज उप पुलिस महानिरीक्षक करेंगे। पुलिस महानिदेशक नन्दन दुबे ने जिला पुलिस अधीक्षकों से कहा है कि इस विशेष अभियान का समीक्षात्मक प्रतिवेदन सात जनवरी 2013 तक आवश्यक रूप से पुलिस मुख्यालय भेजा जाए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *