भोपाल। स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कहा है कि कस्बों के स्कूल और वहाँ के बच्चों की अपेक्षाओं का आकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। श्रीमती चिटनीस आज मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा माध्यमिक शिक्षा अभियान और राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा सर्व शिक्षा अभियान पर प्रस्तुतीकरण दिया गया। शिक्षा मंत्री श्रीमती चिटनीस ने बैठक में निर्देश दिए कि स्वीकृत शाला भवन का निर्माण कार्य आगामी वर्ष मई माह तक पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी शिक्षा सत्र से प्रारंभ होने वाले स्कूलों के अमले आदि की व्यवस्था पहले से कर ली जाए। विधायकों के प्रस्ताव पर श्रीमती चिटनीस ने शौचालयों के एक-जैसे डिजाइन जिलों को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त जिला अधिकारियों से हर माह सुपुर्द होने वाली शालाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी कहा।

बैठक में बताया गया कि भारत सरकार द्वारा गत वर्षों में स्वीकृत सभी 944 हाई स्कूल प्रारंभ किए गए हैं। वर्तमान तक प्रदेश में 1753 हाई स्कूल और 5914 हायर सेकेण्डरी विद्यालय संचालित हैं। पिछले पाँच वर्ष में विद्यार्थियों के नामांकन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। यह 37 से बढ़कर 72 प्रतिशत से अधिक हो गया है। कक्षा 8 से 9 में अंतरण की दर भी 35 से बढ़कर 82 प्रतिशत हो गई है। प्रदेश में 58 लाख प्रति विद्यालय की लागत वाले 333 और 34 लाख की लागत वाले 988 हाई स्कूल विद्यालय भवन का निर्माण प्रगति पर है। इसी तरह अधोसंरचना सुदृढ़ीकरण के 3 हजार से अधिक कार्य पूरे हुए हैं।

राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा बैठक में बताया गया कि सर्वशिक्षा अभियान में एक करोड़ से अधिक बच्चों को लाभान्वित किया गया है। इस दौरान बताया गया कि प्रदेश में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर और जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर में दो नए प्रगत शैक्षिक अध्ययन संस्थान स्थापित किए जाएँगे। इसी तरह हरदा, श्योपुर तथा उमरिया में जिला स्रोत केन्द्र का डाइट में उन्नयन के अलावा बड़वानी, धार, डिण्डोरी, झाबुआ, मण्डला और भोपाल में डी.एड. की सीट वृद्धि की जाएगी। राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान, जबलपुर का अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय में उन्नयन किए जाने की जानकारी दी गई।

बैठक में विधायक सर्वश्री यादवेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र सिंह गहरवार, गिरीश गौतम एवं श्री विश्वेश्वर भगत, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्री संजय सिंह, आयुक्त लोक शिक्षण श्री अरुण कोचर और राज्य शिक्षा केन्द्र की आयुक्त श्रीमती रश्मि अरुण शमी सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *