भोपाल।  कमिश्नर भोपाल संभाग श्री एस.बी.सिंह ने आज संभागस्तरीय अधिकारियों से कहा कि वे कार्य की प्रगति कागज पर नहीं बल्कि जमीनी स्तर पर देखना चाहेंगे।

              कमिश्नर श्री सिंह ने संभाग स्तरीय अधिकारियों से चर्चा के दौरान अपने मंसूबे स्पष्ट करते हुए कहा कि प्रगति रिपोर्ट बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने या बेहतर सुझावों के कोई ज्यादा मायने नहीं हैं। जरूरत ठीक तरह से गुणवत्तापूर्ण और समय पर कार्य करने की है। कमिश्नर ने अधिकारियों को ताकीद की कि वे फील्ड में जरूर जायें। भ्रमण कार्यक्रम भ्रमण के पूर्व प्रस्तुत करें। भ्रमण के बाद टीप जरूर दें जिसमें स्थानीय स्तर के अधिकारी की कार्यप्रणाली के मूल्यांकन को जरूर शामिल किया जाये। जिले के कलेक्टर से विभागीय गतिविधियों पर चर्चा कर उन गुंजाइशों को तलाशें जिससे कार्य को समय रहते पूरा करने में मदद मिल सके। कमिश्नर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री की हितग्राहीमूलक योजनाओं पर खास ध्यान देने के निर्देश दिए और कहा कि इनमें यह सुनिश्चित किया जाये कि पंजीकृत हितग्राहियों को समय पर लाभ मिले।

लक्ष्य प्राप्ति में आक्रामकता

                           कमिश्नर श्री एस.बी.सिंह ने अधिकारियों से कहा कि वे व्यवहार में सौम्य और विनम्र रहें पर लक्ष्यों की प्राप्ति में आक्रमकता बरतें। उन्होंने कहा कि ढुलमुल रवैया और अकर्मशील अधिकारी बरदाश्त नहीं किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि सीनियर अधिकारी होने के नाते लोगों की उम्मीदें ज्यादा बढ़ जाती हैं जिन पर खरा उतरना सीनियर्स का दायित्व है। उन्होंने अधिकारियों को ताकीद की कि वे सोच का दायरा बढ़ाएं। चौकस रहें और मुस्तैद होकर अपने दायित्वों को निभायें।

सेकेन्ड लाइन बर्दाश्त नहीं

                               कमिश्नर श्री एस.बी.सिंह ने कहा कि अधिकारी अनुमति लेकर ही अवकाश पर जायें। बिना अनुमति गायब होना कठिनाई पैदा कर सकता है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारी के रहते सेकेन्ड लाइन बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि समय की रफ्तार को पहचाना जाना चाहिए जिसमें अनावश्यक पत्र व्यवहार का कोई स्थान नहीं है । उन्होंने कहा कि अनावश्यक पत्र व्यवहार को समय की बर्बादी माना जायेगा।

                                 कमिश्नर श्री सिंह ने वर्क्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्माण कार्यों के शेष कार्य को शीघ्रता से पूरा करें। खासकर अधूरी सड़कों का निर्माण तत्परता से पूरा किया जाना चाहिए। इसी तरह उन्होंने सी.एम.जी.एस.वाय. के कार्य को समय रहते पूरा करने की ताकीद की। कमिश्नर ने कहा कि टेंडरिंग के साथ ही अन्य औपचारिकताएं पहले से पूरी कर ली जाये जिससे कार्यों में अनावश्यक विलम्ब की स्थिति निर्मित न हो। इसी तरह उन्होंने स्वास्थ्य महकमें के अधिकारियों को भी सक्रियता से कार्य करने के निर्देश दिए । कमिश्नर ने कहा कि आपात स्थिति से निपटने के इंतजाम रखें जायें । वाहन और दवाओं की उपलब्धता बनी रहे। पहुंचविहीन क्षेत्रों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाना जरूरी है।

पूर्वानुमान आवश्यक

                               कमिश्नर श्री एस.बी.सिंह ने कहा कि खामी की संभावनाओं का पूर्वानुमान लगाकर उन्हें समय रहते दूर करना दूरदर्शितापूर्ण कार्य प्रणाली का सूचक है और यही एक बेहतर अधिकारी की पहचान भी होती है। उन्होंने कहा कि आम जनता को यह अहसास हो जाना चाहिए कि अधिकारी मैदान में डटे हुए हैं और यह आभास अधिकारी की क्रियाशीलता पर बहुत कुछ निर्भर करता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *