सतना । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने होली के दिन सतना जिले के रघुराजनगर तहसील के ओला वृष्टि से प्रभावित ग्राम खैरी कोठार में ओला प्रभावित किसानों से चर्चा कर फसल में हुई क्षति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने किसान श्री बुल्ली यादव और श्री बेट्टा यादव के खेतों में ओला प्रभावित फसल भी देखी। उन्होंने फसल क्षति का सही आकलन करने के निर्देश दिये। श्री चौहान ने कहा कि यदि किसान हित में कानूनी प्रावधानों में और भी अधिक संशोधनों की जरूरत हुई, तो वह भी किये जायेंगें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि फसल की क्षति पर 15 हजार रूपये तक की सहायता दी जायेगी। उन्होंने बताया कि ईसबगोल, मेथी,, सरसों, धनिया सहित मसालों की फसलों में भी क्षति पर सहायता राशि दी जायेगी।

श्री चौहान ने बताया कि 50 प्रतिशत नुकसान को शत-प्रतिशत माना जायेगा। पचास प्रतिशत से अधिक क्षति वाले किसानों से कर्ज की वसूली नहीं होगी। ऐसे किसानों के शार्ट टर्म लोन को मीडियम टर्म लोन में बदलकर केवल मूल धन वापस लिया जायेगा। ब्याज की भरपाई सरकार करेगी। ओला प्रभावित किसानों को अगली फसल की तैयारी के लिये शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जायेगा। जिन किसानों की पूरी फसल ओले के कारण नष्ट हो गई हैं उनको 4 माहे के राशन का गेहूँ बी.पी.एल. की दर से मिलेगा। उन्होंने कहा कि ओला प्रभावित क्षेत्रों में रोजगार की आवश्यकता पर निर्माण कार्य भी खोले जायेंगें। मुख्यमंत्री ने स्थानीय सरपंच की माँग पर गाँव की सड़क और पानी की समस्या दूर करने की बात कही।

इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद गणेश सिंह, विधायक सर्वश्री शंकरलाल तिवारी, सुरेन्द्र सिंह गहरवार और रामखेलावन पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गगनेन्द्र प्रताप सिंह, विन्ध्य विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री रामदास मिश्रा उपस्थित थे।

प्रभावितों को 5 लाख 44 हजार की सहायता

मुख्यमंत्री श्री चौहान के सतना जिले के ग्राम खैरी कोठार में भ्रमण के दौरान कुसियरा, मटीमा, गैदुआ, बेनीपुर, खैरी खुखडा तथा खैरी कोठार सहित 6 गाँव के ओला प्रभावित 43 किसान को 5 लाख 44 हजार 510 रूपये की सहायता राशि के चेक वितरित किये गये। इन गाँव में गत 14 मार्च को ओला वृष्टि से फसलों का नुकसान हुआ था।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *