दतिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप हमारी माता, बहिनों को कुओं व हैण्ड़पंपों पर पानी भरने न जाना पड़े। इसी उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए समूह नलजल योजनायें बनाई जा रही है। इन योजनाओं के पूरा होने पर हर घर में टोटी से पानी मिलने लगेगा। हमारी सरकार गांव, गरीब एवं किसान की बेहतरी के लिए कृत संकल्पित है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार की योजनायें बनाई जा रही है। यह बात मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने ग्राम सीतापुर व मलकपहाड़ी में 70 करोड़ की लागत की समूह नलजल योजना के षिलान्यास अवसर पर उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए कही। योजना के तहत 70 करोड़ की लागत से 61 गांव में सिंध नदी से पानी लाकर सप्लाई दी जायेगी।
जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि गरीब को एक रूपये किलो गेहूँ, एक रूपये किलो चावल, बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा, स्कूल जाने के लिए साईकिल, ड्रैसे, मुफ्त किताबे, बच्चियों की शादी के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत् 25 हजार की सहायता दी जाती है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत् हर पेट से पैदा होने वाली बेटी को लखपती बना दिया है मध्यप्रदेश सरकार ने। उन्होंने कहा कि अब हम स्मार्ट सिटी की तर्ज पर स्मार्ट विलेज विकसित करेंगे।
जनसम्पर्क मंत्री ने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए मध्यप्रदेश सरकार निरंतर प्रयत्नशील है अब किसानों को मूलधन पर भी छूट दी जा रही है। यानी 100 रूपये के बदले में सरकार केवल 90 रूपये वापस लेगी। उन्होंने किसानों से फसल बीमा भुगतान के संबंध में जानकारी ली। जिसके संबंध में अमित दांगी सहित अन्य किसानों ने बताया कि उन्हें 80-80 हजार रूपये की राशि फसल बीमा की भरपाई के रूप में मिली है। जनसम्पर्क मंत्री द्वारा किसानों से फसलों का बीमा कराने की अपील की।
कार्यक्रम के प्रारंभ में जनसम्पर्क मंत्री द्वारा शिलापट्टिका का अनावरण किया। इस दौरान विपिन गोस्वामी ने दतिया विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यो का ब्यौरा पेश किया। पूर्व सरपंच किशोरीशरण दांगी व अन्य ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में मण्ड़ी उपाध्यक्ष धीरू दांगी, मण्ड़ी अध्यक्ष प्रतिनिधि जीतू कमरिया, जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि सतीश यादव, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष कमलू चौबे, डॉ. रामजी खरे, वीर सिंह यादव, श्रीमती कुमकुम रावत, मौलाना तईब खांन, अतुल भूरे चौधरी, पप्पू पचौरी, श्रीमती किरण गुप्ता, श्रीमती रामलली दांगी, भरत राजौरिया, बल्लू सिंधी सहित अन्य गणमान्यजन, जनप्रतिनिधि व ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
पुत्री के विवाह के लिए 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता
जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने मुरेरा निवासी हरीसिंह यादव को मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक योजना के तहत् पुत्री हेमा के विवाह के लिए 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *