भोपाल । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां मंत्रालय में प्रगति ऑनलाइन कार्यक्रम के तहत वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से नौ बड़ी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। यह कार्यक्रम प्रोजेक्ट मैनेजमेंट फ्रेमवर्क के तहत परियोजनाओं की मॉनिटरिंग के लिये शुरु किया गया है। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन, स्कूल शिक्षा, नगरीय विकास, लोक निर्माण, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और चिकित्सा शिक्षा विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा की।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बड़ी परियोजनाएं निर्धारित समय-सीमा में पूरी की जायें। इन परियोजनाओं की मॉनिटरिंग लगातार की जाये। वन और राजस्व विभाग के भूमि विवादों के निराकरण के लिये समय-सीमा में कार्रवाई करें। नर्मदा के तटों पर आगामी 2 जुलाई को वृक्षारोपण की तैयारियां सभी जिलों में गंभीरता से की जाये। बताया गया कि होशंगाबाद जिले के मोहासा (बाबई) औद्योगिक क्षेत्र के विकास का कार्य फरवरी 2018 तक पूरा किया जायेगा। इस औद्योगिक क्षेत्र में 680 हेक्टेयर क्षेत्र विकसित किया जा रहा है।
जिन बड़ी परियोजनाओं की समीक्षा की गई उनमें टीकमगढ़ जिले की निवाड़ी ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना, पन्ना जिले की मझगवां मध्यम सिंचाई परियोजना, स्कूल शिक्षा विभाग की 484 हाईस्कूल निर्माण योजना, अमृत योजना में दतिया, सीहोर और खंडवा की जल आपूर्ति परियोजना, मुलताई-अठनेर-गुड़गो-भैंसदेही मार्ग, रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्रोजेक्ट, औद्योगिक क्षेत्र मोहासा (बाबई), मध्यप्रदेश स्पाशियल डाटा इंफ्रास्ट्क्चर परियोजना, मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी जबलपुर शामिल हैं। इस अवसर पर संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *