मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मुरैना से शुरू होकर ग्वालियर व शिवपुरी होते हुए गुना तक नया इंडस्ट्रियल कारिडोर विकसित किया जायेगा। इस कारिडोर में औद्योगिक इकाइयों के लिये स्थानीय लोगों को 50 प्रतिशत रोजगार देने की शर्त के साथ जमीन मुहैया करवाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा शुक्रवार को ग्वालियर में आईटी पार्क के लोकार्पण एवं गारमेन्ट पार्क ‘दुकूल’ के शिलान्यास समारोह में की। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग में तीन हजार एकड़ जमीन औद्योगिक निवेश के लिये चिन्हित कर ली गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के समीप होने की वजह से ग्वालियर में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएँ हैं। आईटी पार्क इस निवेश में महती भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा वह दिन दूर नहीं जब आईटी की शिक्षा ग्रहण करने वाले इस अंचल के युवाओं को हैरदाबाद, बैंगलुरू व नई दिल्ली की तर्ज पर ग्वालियर में ही पर्याप्त रोजगार मुहैया होगा। श्री चौहान ने कहा कि इंदौर में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में देश व विदेश की जानी मानी आई टी कंपनियाँ आ रही हैं। इन कंपनियों को ग्वालियर के आई टी पार्क में निवेश के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा।

सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मुख्यमंत्री को आईटी पार्क एवं गारमेन्ट पार्क की सौगात देने के लिये धन्यवाद दिया। साथ ही ग्वालियर में एक कालीन पार्क की स्थापना के लिये सामूहिक प्रयास करने की बात कही। स्थानीय सांसद श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि आईटी पार्क में बड़ी-बड़ी कंपनियाँ आयेंगी, जिससे ग्वालियर क्षेत्र की अर्थ-व्यवस्था में बड़ा बदलाव सामने आयेगा।

एक और आईटी पार्क

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्वालियर-मुरैना लिंक रोड पर आईटी पार्क के उद्घाटन समारोह में कहा कि जरूरत होने पर ग्वालियर में एक और आईटी पार्क स्थापित किया जायेगा। इसके लिये 136 एकड़ जमीन पहले से ही चिन्हित कर ली गई है। जमीन पर केवल 25 फीसदी राशि देने पर आईटी कंपनियों को निवेश का मौका दिया जायेगा। सरकार आईटी क्षेत्र के लिये जरूरी सभी तरह की अधोसंरचना भी उपलब्ध करवाएगी।

ओजोन टेली सिस्टम कंपनी से हुआ एमओयू

आईटी पार्क के लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में हैदराबाद की एक आईटी कंपनी ओजोन टैली सिस्टम के साथ ग्वालियर के आईटी पार्क में निवेश के लिये एमओयू भी हुआ। इस कंपनी ने आईटी पार्क में लगभग 7 हजार वर्गफुट क्षेत्र आईटी निवेश के लिये लिया है।

समारोह में प्रभारी एवं लोक स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा, गृह, राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, राज्यसभा सांसद श्री प्रभात झा व श्री कप्तान सिंह सोलंकी, राज्य इलेक्ट्रानिक्स विकास निगम के अध्यक्ष श्री प्रेमशंकर वर्मा भी उपस्थित थे।

रोजगार का बड़ा जरिया बनेंगे आईटी और गारमेन्ट्स पार्क

राज्य सरकार द्वारा ग्वालियर-मुरैना लिंक रोड पर अटल बिहारी वाजपेयी राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के समीप 9.41 हेक्टेयर रकबे में आईटी पार्क स्थापित किया गया है। इस पार्क में एक लाख दस हजार वर्गफुट से अधिक क्षेत्र में निर्माण कार्य करवाए गए हैं। इसमें से लगभग 76 हजार वर्गफुट क्षेत्र आईटी कंपनियों को निवेश के लिये लीज पर दिया जायेगा। सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी के लिहाज से सभी जरूरी अधोसंरचनाएँ इस पार्क में जुटाई हैं। जिनमें पृथक से विद्युत सब स्टेशन, पेयजल व्यवस्था, सीवर लाईन, लगभग 6 हजार वर्गफुट क्षेत्र में कैन्टीन, उद्यानिकी पार्क, भवन इत्यादि निर्माण करवाए हैं। आईटी पार्क के जरिए प्रत्यक्ष रूप से हजारों लोगों को तो रोजगार मिलेगा ही, साथ ही अप्रत्यक्ष रूप से भी यह पार्क ग्वालियर अंचल के आईटी विद्यार्थियों के लिये रोजगार का बढ़ा जरिया साबित होगा।

इसी तरह प्रदेश सरकार की पहल पर ग्वालियर में 18 करोड़ रूपए की लागत से 20 हेक्टेयर क्षेत्र में गारमेन्ट पार्क ‘दुकूल’ का निर्माण होने जा रहा है। गारमेन्ट पार्क में तैयार वस्त्र के कारोबार के लिये 120 प्लॉट विकसित किए जा रहे हैं।

आईटीएम यूनिवर्सिटी में जे सी बोस ब्लॉक का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज आईटीएम यूनिवर्सिटी में जे सी बोस ब्लॉक का भी उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा में गुणवत्ता के सुधार के लिये समाज को भी भागीदार बनाने का प्रयास राज्य सरकार ने किया है। इस दिशा में निजी विश्वविद्यालय खोलने को भी पर्याप्त प्रोत्साहन दिया गया है। उन्होंने कहा कि निजी विश्वविद्यालय इस प्रकार की शिक्षा प्रणाली अपनाएँ, जिससे शिक्षा केवल रोजगार दिलाने तक ही सीमित न रहकर विद्यार्थियों को संस्कारवान और देश का अच्छा नागरिक बनाने का मार्ग प्रशस्त करे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *