जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूप से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात हुई। दोनों नेताओं की पहली मुलाकात होने के कारण पूरी दुनिया की नजर इस पर थी। इस दौरान एक घटनाक्रम ऐसा हुआ, जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है।

दरअसल, तय कार्यक्रम के मुताबिक, दोनों नेताओं की मुलाकात करीब 30 मिनट चलना थी, लेकिन दोनों काफी देर तक बात करते रहे। खबर है कि इस मुलाकात को खत्म करने के लिए ट्रंप की पत्नी मेलानिया को बीच में भेजा गया, लेकिन इसका भी कोई फायदा नहीं हुआ।

मेलानिया से मिलने के बाद पुतिन और ट्रंप फिर बातें करने बैठ गए और कुल मिलाकर दोनों की यह पहली भेंट दो घंटे 16 मिनट तक चली। इस मीटिंग के दौरान मौजूद अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलेर्सन ने बाद में बताया कि दोनों नेता इतने मशगूल हो गए कि वक्त का पता नहीं चला।

…जब पुतिन ने ट्रंप से पूछा कि यही लोग आपको परेशान कर रहे हैं

जब ट्रंप और पुतिन पहली बार मिले, तो इस दौरान पुतिन ने वहां मौजूद पत्रकारों की ओर इशारा करते हुए ट्रंप से पूछा कि यही लोग आपको परेशान कर रहे हैं?

जी-20 सम्‍मेलन के दौरान पुतिन और ट्रंप के बीच लगभग दो घंटे लंबी मुलाकात हुई। इस दौरान दोनों काफी करीब नजर आए। ऐसे में किसी को शायद ही उम्‍मीद होगी कि ये ‘ओवरटाइम’ मुलाकात साबित होगी। मुलाकात खत्‍म होने के बाद मीडिया के कैमरों के सामने पोज देते हुए पुतिन ने जो कहा, उसे सुनकर पत्रकार चौंक गए। किसी को उम्‍मीद नहीं थी कि पुतिन ऐसा कह सकते हैं।

पुतिन ने पत्रकारों की ओर इशारा करते हुए ट्रंप से पूछा, क्‍या यही लोग आपको परेशान कर रहे हैं? इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, ‘हां, बिल्‍कुल ये वही लोग हैं जो मुझे परेशान कर रहे हैं। आपने बिल्‍कुल सही कहा।’

बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति और मीडिया का छत्‍तीस का आंकड़ा चल रहा है। ट्रंप मीडिया पर उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश करने और झूठी खबरें देने का आरोप लगाते रहे हैं। दूसरी तरह अमेरिकी मीडिया ने भी ट्रंप के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *