बहुत से कर्मचारियों को उनके बॉस द्वारा एक टारगेट दिया जाता है। जिसे उन्हें एक महीने या साल के अंदर पूरा करना होता है। यदि आप ऐसे कर्मचारी हैं जो समय पर अपना टारगेट पूरा नहीं कर पाते हैं तो शुक्र मनाइये कि आप किसी चीनी कंपनी में नहीं बल्कि भारतीय कंपनी में काम करते हैं। चीन की एक कंपनी गलत कारणों की वजह से इन दिनों सुर्खियों में है।

चीन की एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को जबरन सड़क पर घुटनों के बल चलने के लिए मजबूर किया क्योंकि वह अपने सालभर के टारगेट को पूरा करने में असफल रहे थे। कर्मचारियों को व्यस्त रोड पर घुटनों के बल चलना पड़ा जबकि एक आदमी आगे एक झंडा लेकर चल रहा था। सौभाग्य से यह प्रक्रिया तब बंद हुई जब पुलिस ने हस्तक्षेप किया लेकिन तब तक वीडियो ऑनलाइन जा चुकी थी।

वीडियो में दिख रहा है कि पैदल यात्री कर्मचारियों की यह हालत देखकर हैरान रह गए। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी को इस घटना के बाद अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है। वीडियो ऑनलाइन पोस्ट होने के बाद इस असंवेदनशील व्यवहार के कारण कंपनी के खिलाफ लोगों में काफी गुस्सा है। एक शख्स ने कमेंट करते हुए लिखा, ‘मुझे उम्मीद है कि ये कंपनियां जो अपने कर्मचारियों की गरिमा को रौंद रहा हैं वह बंद हो जाएंगी।’

कुछ लोगों ने कर्मचारियों को चुपचाप इस तरह का व्यवहार सहने की वजह से टारगेट किया। एक शख्स ने कहा, ‘वह कैसे पैसों के लिए अपनी गरिमा को इतने नीचे गिरा सकते हैं?’ वैसे यह पहली बार नहीं है जब चीनी कंपनी ने अपने कर्मचारियों को इस तरह की अपमानजनक सजा दी हो। पिछली बार चीनी कंपनी का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें टारगेट पूरा न करने वाले कर्मियों को थप्पड़ मारे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *