जोहांसबर्ग। स्थानीय वांडर्स स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को 211 रनों से पराजित कर दिया। टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहली पारी में 253 रन बनाए। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम अपनी पहली पारी में महज 49 रन ही बना सकी।

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 275 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम 479 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन सोमवार को सभी विकेट खोकर 268 रन ही बना सकी। इस तरह उसे 211 रनों के भारी अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

अपनी दूसरी पारी में पाकिस्तान की ओर से मिस्बाह-उल-हक (64), असद शफीक (56), नासिर जमशेद (46) को छोड़कर कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया, और यही पाकिस्तान की हार का कारण बना।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन ने पांच, वेर्नन फिलेंडर और मोर्ने मोर्कल ने दो-दो विकेट चटकाए। जैक्स कैलिस को एक सफलता मिली।

इससे पहले तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 275 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। अब्राहम डिविलियर्स के नाबाद शानदार शतक (103) और हाशिम आमला के नाबाद 74 रनों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान के समक्ष एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। पाकिस्तान के उमर गुल को दो और सईद अजमल को एक सफलता मिली।

पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन पाकिस्तान की पहली पारी सिर्फ 49 रनों पर ढेर हो गई थी। टेस्ट मैच में किसी भी पारी में यह उसका न्यूनतम स्कोर है। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने महज आठ रन पर छह विकेट चटकाकर पाकिस्तानी बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

दक्षिण अफ्रीका की टीम मैच के पहले दिन 253 रन ही बना सकी थी। मैच के दूसरे दिन पाकिस्तानी टीम को 49 रनों पर ढेर कर उसने पहली पारी के आधार पर 204 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी।

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में अपना 100वां टेस्ट खेल रहे कप्तान ग्रीम स्मिथ ने 24, हासिम आमला 37, जैक्स कैलिस 50, फाफ ड्यू प्लेसिस 41 और अब्राहम डिविलियर्स ने 31 रन बनाए।

पाकिस्तान की टीम ने पहले दिन के छह रनों के स्कोर के साथ बिना किसी नुकसान के आगे खेलना शुरू किया, और देखते-देखते पूरी टीम 49 रनों पर ढेर हो गई। टेस्ट मैच में इससे पहले 53 रन उसका न्यूनतम स्कोर था, जो आस्ट्रेलिया के खिलाफ था।

पाकिस्तान की ओर से अजहर अली (13) और कप्तान मिस्बाह-उल-हक (12) ही दहाई का आंकड़ा पार कर सके। इसके बाद जुनैद खान ने सर्वाधिक आठ रन बनाए, जबकि सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज सिर्फ छह रन ही बना सके। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे नासिर जमशेद ने दो रन बनाए। सरफराज अहमद भी दो ही रन बना सके। पाकिस्तान के तीन बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके, जबकि उसके दो बल्लेबाज एक रन बनाकर पवेलियन लौटे।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से स्टेन ने 8.1 ओवरों में छह ओवर मेडन फेंकते हुए कुल आठ रन खर्च कर छह विकेट चटकाए। स्टेन ने मैच में कुल 11 विकेट झटके। वेर्नन फिलेंडर और जैक्स कैलिस ने अपनी टीम की ओर से दो-दो विकेट झटके।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *