भोपाल ! लोकायुक्त पुलिस ने शनिवार के एक बड़ी कार्रवाई करते हुए बिजली कंपनी के अतिरिक्त महाप्रबंधक (एजीएम) के घर छापा मारा। छापे की कार्रवाई के दौरान एजीएम के पास बेहिसाब संपत्ति का खुलासा हुआ है। प्रारंभिक जांच में संपत्ति का मूल्य 50 करोड़ रुपए आंका गया है। हालांकि विस्तृत जंच में इस आंकड़े के बढऩे से इंकार नहीं किया जा सकता है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकायुक्त दल ने आज सुबह साकेत नगर स्थित 327/9 ए में रहने वाले मप्र मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अतिरिक्त महाप्रबंधक (एजीएम) प्रदीप चौधरी के घर छापा मारा। छापे के वक्त चौधरी एवं उनका पूरा परिवार घ्र पर ही मौजूद था और सो रहा था। लगभग 1 लाख 55 हजार रुपए वेतन पाने वाले चौधरी के अलिशान मकान का वैभव देखकर लोकायुक्त का दल आश्चर्य चकित रह गया। वहीं लोकायुक्त को अपने घर पर देखकर चौधरी सकते में आ गएऔर फिर बेहोश हो गए। लगभग आधे घंटे बाद वे होश में आए तो जांच में सहयोग से इंकार कर दिया। हालांकि लोकायुक्त दल की सख्ती और सामान्य होने के बाद वे और उनका परिवार सहयोग के लिए राजी हो गया। इसके बाद दल ने पूरे घर की बारीकी से तलाशी ली।
पूरी संपत्ति वैध है: चौधरी- छापे की कार्रवाई के दौरान पत्रकारों से बातचीत के दौरान प्रदीप चौधरी ने कहा कि लोकायुक्त को जो भी संपत्ति मिली है उनमें से ज्यादातर पैतृक है। हां कुछ संपत्ति मैंने अपनी नौकरी के दौरान भी खरीदी है, लेकिन इनमें से कुछ भी अवैध नहीं है। मेरे पास जितनी भी संपत्ति है उसकी जानकारी मैंने कंपनी की वेबसाइट पर भी दी है। मैं अदालत में अपनी संपत्ति को साबित करने के लिए तैयार हूं। उन्होंने कहा कि अरेरा कालोनी ई-3 में उनके ससुर का मकान था, जो कि उनके निधन के बाद बेच दिया गया था। सुसर के बंगले से मिले पैसों से यह संपत्ति खरीदी गई है। मेरा वेतन प्रतिमाह एक लाख 55 हजार है और समय-समय पर मैंने दूसरी संपत्ति भी खरीदी है।
यह संपत्ति आई सामने
लोकायुक्त से मिली जानकारी के अनुसार, छापे में प्रदीप चौधरी के घर से रायसेन जिले के बरेली में 30 एकड़ जमीन के कागजात मिले हैं। यह जमीन चौधरी ने कुछ महीने पहले ही खरीदी है। इसके अलावा उनके पास साकेत नगर में एक आलीशान घर, हर्षवर्धन नगर में 6 फ्लैट और 3 दुकानों के साथ ही बावडिय़ा कला में एक प्लॉट और 2 कार मिली है। इतना ही नहीं घर में 82 हजार रुपए नगद भी मिले है। पंजाब एंड सिंध बैंक में एक लॉकर मिला है। इसके साथ ही 15 लाख रुपए की बीमा पॉलिसी और एफडी के कागजात भी मिले हैं। चौधरी द्वारा शेयर बाजार में लाखों रुपए के निवेश किए जाने संबंधी कागजात भी लोकायुक्त ने जब्त किए हैं। घर की अलमारी से अलग-अलग बैंक के लगभग 12 खाते मिले हैं, जिनमें 20 लाख से ज्यादा रुपए जमा है। अब तक सामने आई संपत्ति की कीमत 50 करोड़ रुपए बताई गई है। हालांकि विस्तृत परीक्षण के बाद यह आंकड़ा ओर बढ़ सकता है।
5 क्विंटल प्याज मिली
छापे के दौरान टीम यह देखकर हैरान रह गई कि, करोड़पति एजीएम ने घर में पांचक्विंंटल प्याज भी भरकर रखी हुई थी।
बेटी पढ़ रही है लंदन में
बताया गया है कि चौधरी की बेटी लंदन में पढ़ाई कर रही है। चौधरी ने बेटी के एडमिशन के वक्त अच्छी खासी राशि जमा कराई थी, वहीं बेटे ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। उसकी फीस में भी लाखों रुपए लगाया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *