प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों में निःशुल्क दवा वितरण की मुख्यमंत्री निःशुल्क औषधि वितरण योजना नवम्बर के पहले सप्ताह में शुरू होगी। योजना में प्रदेश के 1,595 शासकीय अस्पतालों में जेनरिक दवाएँ निःशुल्क दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज इस संबंध में ली गई बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में मुख्य सचिव श्री आर.परशुराम भी उपस्थित थे।

औषधि वितरण के लिये अस्पतालों में औषधि वितरण केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजना में औषधि क्रय और वितरण की पारदर्शी और जवाबदेह व्यवस्था की जाये। सभी शासकीय अस्पतालों में वितरण के लिये उपलब्ध दवाओं की सूची प्रदर्शित की जाये। दवाओं की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। योजना की सतत मानीटरिंग की व्यवस्था की जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चिकित्सकों के रिक्त पदों की पूर्ति का अभियान चलाने के निर्देश दियेे। स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन व्यवस्थित तरीके से किया जाये।

बताया गया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क औषधि वितरण योजना में शासकीय अस्पतालों से 147 जेनरिक दवाएँ वितरित की जायेगी। इसके प्रारम्भ के लिये 165 करोड़ रुपये बजट की व्यवस्था की गई है। योजना में ऑनलाईन स्टॉक मैनेजमेंट की व्यवस्था की गई है। औषधियों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये क्वालिटी टेस्टिंग की व्यवस्था की गई है। योजना के बारे में ग्राम स्तर तक जानकारी दी जायेगी। योजना में चिकित्सा शिक्षा विभाग में आने वाले मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में भी मुफ्त दवा उपलब्ध करवाई जायेगी।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सम्पर्क सेतु, संजीवनी 108 तथा हमारा स्वास्थ्य हमारा दायित्व, तीन अन्य महत्वपूर्ण योजनाएँ भी अगले माह से प्रारम्भ करने की जानकारी दी गई। सम्पर्क सेतु योजना में सूचना तंत्र का सुदृढीकरण किया जायेगा। संजीवनी 108 योजना में निःशुल्क परिवहन तथा हमारा स्वास्थ्य हमारा दायित्व योजना में 10 हजार स्वास्थ्य दूत बनाये जायेंगे, जो स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता लाने के लिये कार्य करेंगे।

बैठक में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री प्रवीर कृष्ण, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री अजय तिर्की, मुख्यमंत्री के सचिव श्री हरिरंजन राव सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *