ग्वालियर। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवा यदि उद्योग लगाने के लिए आगे आएंगे तो उनको ऋण दिलाने के लिए मदद सरकार उन्हें ऋण दिलाने के लिए गारंटी देगी। शिवराज सिंह शुक्रवार को यहां आईटी पार्क के उदघाटन कर उपस्थित युवाओं को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में पहले दिन स्मॉल स्केल इंडस्ट्री के लिए ही एमओयू साइन किए जाएंगे। इसी के साथ गारमेंट पार्क के भी तैयार होने पर यहां के लोगों को युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार मिलेगा। साथ ही यहां से गारमेंट का निर्यात भी हो सकेगा। उन्होंने कहा कि यह अंतिम प्रक्रिया नही हैं उनका मकसद है कि और अधिक से अधिक उद्योग आएं, निवेशक आएं। उन्होंने बताया कि गुडगांव हरियाणा में अब उद्योगपति मध्यप्रदेश की ओर रूख करेंगे। उन्होंने कहा कि मप्र शीघ्र ही देश का सबसे अच्छा उद्योग के वातावरण का क्षेत्र बन जाएगा। उन्होंने कहा कि वह चाहते है कि मप्र देश ही नहीं विश्व का सबसे अच्छा राज्य बनें।
श्री चौहान ने कहा कि उन्होंने आज भिण्ड, मुरैना और ग्वालियर के मोहना का दौरा कर तीन हजार एकड़ जमीन को उद्योग के लिए चिन्हित किया है। मुरैना, शिवपुरी, ग्वालियर से लेकर गुना तक एक इंडस्ट्रियल कोरीडोर बनाया जाएगा, जिसमें उद्योग लगाने वाले के लिए शर्त होगी कि वह राज्य के पचास प्रतिशत लोगों को रोजगार दें। उन्होंने कहा कि वह उद्योगों की अधोसंरचना विकास के लिए सात सौ करोड़ शीघ्र देंगे। उन्होंने कहा कि आईटी और सीएस के लोगों को अब काम के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें अब शहर में ही रोजगार के अवसर मिल सकेंगे। श्री चौहान ने कहा कि आईटी पार्क खुल जाने के बाद जहां आइडिया सेलुलर कंपनी यहां आई है, वहीं ग्वालियर के ही ओजोन टेलीसिस्टम हैदराबाद के अतुल शर्मा ने भी एमओयू साइन किए हैं। इस पार्क के पूरा होने पर १३६ एकड़ में एक और पार्क बनाने के लिए जमीन अभी से आरक्षित कर दी गई है। उन्होंने कहा कि इसमें आने वाले लोगों से २५ प्रतिशत राशि लेंगे। सीएम ने कहा कि पहले राज्य की जीडीपी रेट दो प्रतिशत तक हो गई थी और अब यह १०.२ प्रतिशत हैं आगामी १२ वीं पंचवर्षीय योजना में इसे हम १२ प्रतिशत से अधिक रखेंगे।
समारोह को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुरैना के सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आईटी पार्क की शुरूआत २००६ में की थी। उन्होंने कहा कि यहां और मुरैना में कालीन के मजदूर भी है उनके लिए कालीन पार्क की योजना केन्द्र के पास लंबित पड़ी है यदि वह भी खुल जाए तो यह भी एक बड़ी सौगात होगी। समारोह को सांसद यशोधरा राजे सिंधिया, स्थानीय विधायक मदन कुशवाह ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में मप्र के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनूप मिश्रा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा, सांसद कप्तान सिंह सोलंकी, साडा अध्यक्ष जयसिंह कुशवाह, मप्र राज्य इलेक्ट्रोनिक आयेाग के प्रमशंकर वर्मा, सचिव आईटी हरीरंजन राव सहित स्थानीय पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी, आईआईडीसी के महाप्रबंधक केके तिवारी, आईटी क्षेत्र के बच्चे भी मौजूद थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *