ग्वालियर । जवाहर नवोदय विद्यालय पिछोर के कायाकल्प के लिये एक सम्पूर्ण प्रोजेक्ट तैयार किया जाए। जिसमें भवन के जीर्णोद्धार, पेयजल आपूर्ति के साथ-साथ विद्यार्थियों के कैरियर काउन्सलिंग को भी सम्मिलित किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर एवं जवाहर नवोदय विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष राहुल जैन ने समिति की बैठक के दौरान नवोदय विद्यालय पिछोर में दिए। बैठक में विद्यालय को पिछोर नगर पंचायत के जलावर्धन योजना से जोड़ने तथा तत्काल में नगर पंचायत द्वारा एक बोरवेल खनन करने का निर्णय भी लिया गया।
बैठक में एसडीएम डबरा गणेश जायसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी नीखरा, विद्यालय की उप प्राचार्य श्रीमती सुमन कटौरिया सहित अन्य शासकीय सदस्य व अध्ययनरत बच्चों के अभिभावक उपस्थित थे। कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि ग्रामीण अंचलों के प्रतिभाशाली बच्चों को शासकीय खर्चे पर बेहतर शिक्षा मुहैया कराने का महत्वपूर्ण माध्यम जवाहर नवोदय विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में बच्चों को 9वीं कक्षा के बाद कैरियर काउन्सलिंग अनिवार्य रूप से की जाना चाहिए। उन्होंने उप प्राचार्य को निर्देश दिए कि कैरियर काउन्सलिंग के लिये प्रोफेशनल कोच और शासकीय सेवा के सफल अधिकारियों को समय-समय पर विद्यालय बुलाया जाए। जैन ने प्रत्येक सप्ताह सोमवार के दिन अनिवार्य रूप से बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण और माह में कम से कम एक बार राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम द्वारा परीक्षण के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के अभिभावकों को शाला उपहार योजना के माध्यम से जोड़ा जाए। उन्हें जन भागीदारी के माध्यम से विद्यालय की मदद के लिये प्रेरित किया जाए।
विद्यालय के निरीक्षण के दौरान जैन ने पाया कि विद्यालय के भवन में अनेक स्थानों पर मरम्मत की आवश्यकता है। साथ ही शौचालयों व पानी की आपूर्ति को भी ठीक किया जाना आवश्यक है। उन्होंने प्राचार्य को निर्देश दिए कि लोक निर्माण विभाग के माध्यम से विद्यालय परिसर में मरम्मत कार्य, इलेक्ट्रिफिकेशन आदि कार्य “नवोदय विद्यालय कायाकल्प प्रोजेक्ट” में समाहित करते हुए प्रस्ताव तैयार किया जाए। इसके लिये जिला स्तर से उनके द्वारा जन भागीदारी निधि से भी राशि उपलब्ध कराई जायेगी। जैन ने विद्यालय के डिजिटल कम्प्यूटर रूम के रख-रखाव को बेहतर बनाने के निर्देश भी दिए तथा नगर पंचायत पिछोर के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को विद्यालय परिसर में माह में दो बार विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने विद्यालय परिसर और खेल मैदान से जोड़ने के लिये एक फुट ओव्हरब्रिज का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी एसडीओ लोक निर्माण विभाग शर्मा को दिए।

विद्यालय ने दिए हैं भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी
जवाहर नवोदय विद्यालय पिछोर की स्थापना 1994 में हुई थी। इसके बाद से इस विद्यालय में बड़ी संख्या में छात्रों ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में अपना महत्वपूर्ण स्थान दर्ज कराया है। इन्हीं में से दो प्रतिभाशाली छात्रों अजय द्विवेदी और दीपक आर्य ने इसी विद्यालय से अध्ययन कर भारतीय प्रशासनिक सेवा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। द्विवेदी उत्तरप्रदेश सरकार में कलेक्टर के पद पर पदस्थ हैं तथा दीपक आर्य वर्तमान में मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पद पर पदस्थ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *