मुलताई !सुनो तुम मुझे तोहफे में एक चीज दे सकते हो। पत्नी की यह पहली फरमाईश सुनकर पति ने सहर्ष कहा कि बोलो तुम क्या चाहती हो तो पत्नी तपाक से बोली…मुझे तलाक दे दो। दुनिया में शायद ही कोई पत्नी तोहफे में तलाक की मांग करती होगी, लेकिन पत्नी के मुंह से जब यह सुना तो एक पल के लिए पति के होश ही उड़ गए। यह डॉयलॉग किसी फिल्म का नहीं वरन नगर के समीपस्थ ग्राम डहुआ का है जहांं विवाह के एक माह बाद ही पत्नी ने अपने पति से यह फरमाईश कर दी।
इतना ही नहीं वह थाने में आकर युवती प्रेमी के साथ रहने की जिद पर अड़ गई। विवाह मंडप में अग्रि के सामने फेरे लेकर सात वचन लेने वाली पत्नी एक माह बाद ही सारे वचनों को भूल जाएगी यह पति ने सोचा भी नहीं था। इतना ही नहीं पत्नी ने यह भी कहा कि शादी के पहले से उसका गांव के ही एक युवक से प्रेम प्रसंग है वह उसी के साथ रहना चाहती है। यह व्यथा उस युवा निर्धन किसान की है जिसने जैसे तैसे कर्ज लेकर महतपुर निवासी युवती से विवाह किया तथा विवाह के ठीक बाद आजिविका चलाने के लिए घर की खेती छोड़ बाहर कमाने गया था, लेकिन एक माह बाद जब वह घर लौटा तो मानों उसकी पूरी दुनिया ही बदल चुकी थी। इतना ही नहीं उसकी पत्नी ने अपने प्रेमी को बुलाकर मारपीट करके तलाक का दबाव भी बनाया। इससे परेशान होकर डहुआ निवासी जंगली देशमुख ने इसकी शिकायत पुलिस से की। शिकायत पर पुलिस ने रूपेश सूर्यवंशी तथा साथी विनोद गारपगारी पर प्रकरण दर्ज किया गया। शिकायत में जंगली देशमुख ने बताया कि उसका विवाह एक माह पूर्व 25 अप्रैल को महतपुर निवासी युवती से हुआ था, विवाह के बाद ही वह बाहर चला गया। इसी दौरान उसकी पत्नी ससुराल से मायके चली गई जहां जाने के बाद वह फिर जंगली के साथ रहने को राजी नहीं हुई।
पहले भी आ चुके है प्रकरण: पूर्व में भी ऐसे प्रकरण हो चुके हैं जिसमें युवतियों के विवाह के पूर्व प्रेम प्रसंग चल रहे थे लेकिन उन्होंने अन्य से हो रही शादी के लिए मना भी नहीं किया। शादी के उपरांत लेकिन वे प्रेमी के साथ चली गई या पति की शिकायत करने थाने पहुंच गई। अधिकांश मामलों में बदनामी के भय से पति ही पत्नी को छोडऩे में इसलिए भलाई समझते हैं कि कहीं उन पर दहेज मांगने का आरोप ना लग जाए और कहीं पुलिस प्रकरण ना बना दे। कई प्रकरणों में तो पत्नी गहने सहित नगदी लेकर भी प्रेमी के साथ चली गई, जिससे पति को बेवजह सामाजिक बदनामी झेलना पड़ी है। इसके अलावा दो परिवारों में हमेशा के लिए संबन्ध खराब हो जाते हैं। कुछ मामलों में तो पति इतने हताश हुए हैं कि आत्मघाती कदम उठाने से भी नही चूके। परिजनों के अनुसार विवाह में खर्च भी हो जाता है, दूसरी बार कोई लडक़ी भी नही देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *