श्योपुर  ।     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में अब लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जायेगा। इससे गाँव में खेती के अलावा रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि गाँव में 24 घण्टे बिजली मुहैया करवाने के साथ ही युवाओं को उद्योग-धंधों के लिए वित्तीय मदद भी उपलब्ध करवाई जायेगी।

मुख्यमंत्री आज श्योपुर में अटल ज्योति अभियान के तहत 24 घण्टे बिजली प्रदाय के शुभारंभ के बाद विशाल जन-समूह को संबोधित कर रहे थें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ रिमोट से बटन दबाकर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री के.एल. अग्रवाल भी उपस्थित थे। समारोह में मुख्यमंत्री ने 39 करोड़ रूपये लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

श्री चौहान ने कहा कि बिजली के माध्यम से प्रदेश की अर्थ-व्यवस्था बदलेगी। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि आमदनी बढ़ाने के लिए खेती के अलावा लघु और कुटीर उद्योगों के क्षेत्र में आगे आये। उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्योग धंधों के लिए बैंक से ऋण उपलब्ध करवाने के लिए ऋण की गारंटी सरकार देगी। साथ ही ग्रामीण शिल्पियों को 50 हजार रूपये तक की मदद एवं 5 वर्ष तक का ब्याज अनुदान दिया जावेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जून महीने से बीपीएल एवं अन्त्योदय अन्न योजना के हितग्राहियों को एक रूपये किलो गेहूँ और 2 रूपये किलो चावल मुहैया करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि गरीबों को सरकारी अस्पतालों मे ंनिःशुल्क दवाई एवं जाँच की सुविधा मुहैया करवाई गई है। गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए डेढ़ लाख रूपये तक की मदद दी जायेगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, साईकिल, गणवेश एवं पुस्तकें निःशुल्क मुहैया करवाई जा रही है। साथ ही युवाओं के लिए उच्च शिक्षा ऋण में बैंक गारंटी भी दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन कर, सरपंचों को अटल ज्योति ध्वज की किट प्रदान कर महिलाओं को तुलसी के पौधों का वितरण किया।

श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि प्रदेश में 24 घण्टे बिजली देने की सुविधा देने के लिये 12 हजार करोड़ का बजट प्रावधान किया गया है। श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि प्रदेश के सभी गाँव को बिजली से जोड़ने की पहल की जायेगी, जिसके तहत श्योपुर के 547 गाँव में 24 घण्टे बिजली की शुरूआत की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने 25 हजार करोड़ की राशि बिजली सुलभता के लिए उपलब्ध करवाई है। इस दिशा में 5 हजार सब स्टेशन बनाये जा रहे हैं।

अभियान से श्योपुर जिले के 527 गाँव को निरंतर 24 घंटे बिजली उपलब्ध होगी। इसमें 11 हजार 282 कृषि उपभोक्ता को सुनिश्चित विद्युत आपूर्ति की जायेगी। इस प्रकार 65 हजार 257 विद्युत उपभोक्ताओं इस अभियान का सीधे लाभ मिलेगा। अभियान के अंतर्गत 12 नये 11/33 केव्ही उपकेन्द्र स्थापित करने के अलावा 159 किमी 33 केव्ही के लिए और 11 केव्ही के लिए 686 किमी लाईन बिछाई गई है। 537 किमी एरीयल बंच केबिल भी बिछाई गई है। 1054 नये विद्युत वितरण ट्रांसफार्मरों स्थापित किये गये है। 52 विद्युत वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता में वृद्धि भी की गई है। इसके अलावा घरेलू कनेक्शन की संख्या में 15 हजार 350 की वृद्धि की गई है। जिले में 91 करोड़ 45 लाख रुपये खर्च किये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने छात्राओं की माँग पर महाविद्यालय में एम.एस.सी. की कक्षाएँ शुरू करने तथा सिंचाई योजनाओं के विस्तार के लिए सर्वे करवाने की घोषणा की। उन्होंने बड़ौदा नगर पंचायत के विकास कार्यों के लिए एक करोड़ रूपये मंजूर करने, स्टेडियम बनवाने एवं एक और हाई स्कूल खोलने की घोषणा की। उन्होंने जनता के बीच में जाकर समस्याएँ भी सुनी।

उल्लेखनीय है कि अटल ज्योति अभियान के जरिये एक-एक कर प्रदेश के जिलों में 24×7 घंटे विद्युत प्रदाय की शुरूआत का क्रम जारी है। अब तक श्योपुर सहित दर्जन भर जिलों में घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा चुकी है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *