नई दिल्ली ! जयप्रकाश सीमेंट कॉरपोरेशन कोयला खदान नीलामी के चौथे दिन यहां रविवार को मांडला साउथ कोल फील्ड के लिए सफल बोलीदाता रहा। गणेशपुर और गारे पल्मा सेक्टर 4/8 के लिए बोली जारी है।
कोयला नीलामी का काम देख रही सरकारी एजेंसी एमएसटीसी लिमिटेड के मुताबिक, मांडला साउथ के लिए जेपी सीमेंट ने प्रति टन 1,852 रुपये की अंतिम बोली लगाई।
मांडला साउथ से कुल 1.34 करोड़ टन कोयला का खनन किया जा सकता है। पहले यह खदान मध्य प्रदेश स्टेट माइनिंग कॉरपोरेशन को आवंटित थी।
दूसरे दौर की नीलामी में सरकार ने 15 कोयला ब्लॉकों को नीलामी के लिए रखा है, जो ‘उत्पादन के लिए तैयार’ श्रेणी से संबंधित हैं।
ताजा आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार को तीसरे दिन की नीलामी से सरकार को अतिरिक्त 12,600 करोड़ रुपये मिलने तय हैं। पहले खेप के 19 दौर और दूसरे खेप के तीन दौर से सरकार को कुल लगभग 1,45,000 करोड़ रुपये की आय हो चुकी है।
तीसरे दिन छत्तीसगढ़ का तारा कोल ब्लॉक जिंदल पॉवर को और झारखंड का डुमरी ब्लॉक हिंडाल्को को मिला, जबकि तीसरा ब्लॉक महाराष्ट्र का नेरद-मालेगांव इंद्रजीत पॉवर को मिला।
उल्लेखनीय है कि सर्वोच्च न्यायालय ने गत वर्ष सितंबर में 1993 से 2010 के बीच आवंटित 204 ब्लॉकों का आवंटन रद्द कर दिया था। ताजा दौर की नीलामी इन्हीं ब्लॉकों की हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *