भोपाल. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने (Spitting) पर नगरीय प्रशासन विभाग ने अब रोक लगा दी है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ये फैसला लिया गया है. नगरीय प्रशासन विभाग ने ये आदेश जारी कर दिए हैं की राज्य के सार्वजनिक स्थलों पर कोई अगर थूकते हुए पाया गया तो उसे 1 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा.

मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. इस कहर को रोकने के लिए सरकार लगातार नई और उपयोगी प्लानिंग करने में लगी है. ऐसे में सरकार ने पहले ही छींकने, खांसने पर सावधानी बरतने के प्रति लोगों में जन जागरुता लाई है. लेकिन बेपरवाह लोगों को अब अपनी आदतें सुधारनी होंगी क्योंकि संक्रमण को बढ़ाने में सबसे ज्यादा इनका हाथ होता है. संक्रमण को रोकने के लिए नगरीय प्रशासन विभाग ने प्रदेश भर के लिए आदेश जारी कर दिए हैं. अगर कोई शख्स किसी सार्वजनिक स्थल पर थूकता हुआ पकड़ा गया तो उसे 1 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर भरना होगा.

कोविड-19 महामारी से पूरा राज्य त्रस्त है. कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट वाले इलाकों को पूरी तरह से सील किया गया है. सार्वजनिक स्थलों को सैनेटाइज किया जा रहा है. सफाई ही इस बीमारी को हराने का कारगर हथियार है. ऐसे में अब सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी फैलाने वालों की खैर नहीं होगी और उन्हें थूकने पर हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा. मौजूदा स्थिति को देखते हुए अभी सरकार का पूरा फोकस इस बात पर है की कुछ भी कर के इस संक्रमण की चेन को तोड़ा जाए और प्रदेश को इस महामारी से बचाया जाए.

उल्लेखनीय है कि देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण ने कई राज्यों में एक हजार से ज्यादा लोगों पर असर किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 27892 हो गई है. इनमें से 20835 एक्टिव केस हैं. कोरोना से अब तक 872 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 6184 लोग ठीक भी हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देशभर में 47 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो चुकी है, वहीं इस दौरान करीब 1,975 नए मामले सामने आए हैं.

 मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 से संक्रमित 20,177 मरीजों का इलाज चल रहा है, वहीं 5,913 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों से छुट्टी दी जा चुकी है. एक दिन में मौत के 45 मामलों में महाराष्ट्र में 22, राजस्थान में आठ, मध्य प्रदेश में सात, गुजरात में छह और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर तथा तमिलनाडु से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. अब तक मौत के कुल 824 मामलों में सर्वाधिक महाराष्ट्र से आए हैं जिनकी संख्या 323 है, इसके बाद गुजरात से 133, मध्य प्रदेश से 99, दिल्ली से 54, राजस्थान से 46 और आंध्र प्रदेश से 31 रोगियों की मौत के मामले आए हैं.मंत्रालय ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 27 लोगों की मौत हुई, तेलंगाना में 26 लोगों की, तमिलनाडु में 23 की और कर्नाटक तथा पश्चिम बंगाल में 18-18 लोगों की मौत हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *