भोपाल !   मध्य प्रदेश में नगर सैनिकों (होमगार्ड )को अब प्रतिदिन वेतन 180 रुपये और भोजन राशि 120 रुपये मिलेंगे। इस प्रकार अब नगर सैनिकों को प्रतिदिन 300 रुपये मिलेंगे। अभी तक नगर सैनिकों को 190 रुपये प्रतिदिन मिलते हैं। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के मुताबिक 10 वर्ष अथवा अधिक सेवा के पश्चात् सेवामुक्त होने वाले होमगार्ड सैनिक को प्रत्येक पूर्ण वर्ष के मान से 15 दिवस का मान वेतन दिया जाएगा। सैनिक जिस कैलेण्डर वर्ष में 240 अथवा अधिक दिनों तक ड्यूटी में रहेगा, उसे ही पूर्ण वर्ष माना जाएगा।
विभाग द्वारा तय सुविधाओं का लाभ ऐसे सैनिक को ही मिल सकेगा, जो एक बार भी सेवा से डिस्चार्ज नहीं हुआ हो। उसके विरूद्घ किसी भी अदालत में न तो अभियोजन प्रचलित हो और न ही वह दोषी ठहराया गया हो। यदि सेवामुक्ति से पहले सैनिक का चयन किसी शासकीय सेवा अथवा अद्र्घ शासकीय सेवा में हो जाता है, तो उसे यह लाभ नहीं मिलेगा।
नगर सैनिकों के कल्याण निधि एवं अन्य अशासकीय निधियों के लिए राज्य शासन का अंशदान पांच लाख से बढाकर 10 लाख रुपये प्रतिवर्ष कर दिया गया है। इसके अलावा महिला नगर सैनिकों को अधिकतम दो बच्चों के जन्म के लिए अधिकतम 90 दिन कॉल आउट को ड्यूटी मानकर मान वेतन एवं भोजन राशि का भुगतान किया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *