भोपाल।मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि लोगों में राष्ट्र प्रेम जाग्रत करने में मीडिया की प्रमुख भूमिका है। मीडिया को सकारात्मक सोच के साथ काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लोगों में ‘‘मेरा प्रदेश‘‘ और ‘‘मेरा देश‘‘ की भावना जाग्रत करने में मीडिया का भी सकारात्मक योगदान है। वे आज यहाँ सांध्य दैनिक लोकमाया के लोर्कापण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार और समाज मिलकर ही विकास के नये सोपान तय कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक और संस्थान अपने कर्त्तव्यों का ईमानदारी और कर्मठता से पालन करें तो देश और प्रदेश की तस्वीर बदल जायेगी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि पत्रकारिता स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक मिशन थी। वर्तमान में उसी मिशन को दोबारा अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक पत्रकारिता एक चुनौती पूर्ण कार्य है।

छत्तीसगढ़ राज्य के वरिष्ठ मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आज ऐसी पत्रकारिता की आवश्कता है जो राष्ट्र भक्ति का भाव जगाये और लोगों को उत्साह और ऊर्जा से भर दे। उन्होंने कहा कि समाज के उजले पक्षों और प्रेरणादायी कार्यों को मीडिया के माध्यम से लोगों के सामने आना चाहिये। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश को सकारात्मक पत्रकारिता की आवश्यकता है। प्रजातंत्र में मीडिया की भूमिका निर्णायक होती है। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीयता का संचार करने वाली पत्रकारिता की आवश्यकता है।

इस अवसर पर खेल, समाज सेवा एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। पत्रकारिता के लिये छत्तीसगढ़ के श्री कौशल शर्मा, समाजसेवा के लिये श्रीमती माधुरी मिश्रा, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी मोहम्मद बशीर खान, अंतर्राष्ट्रीय वालीवाल खिलाड़ी श्री चन्द्रलेखा शर्मा को श्याम बिहारी भटनागर स्मृति पुरस्कार प्रदान किया गया।

वरिष्ठ पत्रकार श्री अभिलाष खांडेकर ने कहा कि पत्रकारिता एक चुनौती पूर्ण कार्य है। इसका स्वरूप समाज के साथ बदलता रहता है। उन्होंने पत्रकारिता के मिशन को पुनः जीवित करने की आवश्यकता बताई। बैंक ऑफ महाराष्ट्र के अध्यक्ष श्री नरेश ने भी अपने विचार रखे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के मीडियाकर्मियों की डायरेक्ट्री का विमोचन किया।

इस अवसर पर लोक माया समूह के संपादक अशोक भटनागर, भोपाल संस्करण के संपादक श्री ओम उपाध्याय, रायपुर संस्करण के संपादक श्री मुकेश तिवारी एवं मीडिया कर्मी उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *