वॉशिंगटन: वर्जीनिया में हुई नस्ली हिंसा में मारी गई 32 वर्षीय एक महिला की मां ने कहा कि वह अमेरिकी प्रधानमंत्री डोनाल्ड ट्रंप से बात नहीं करेंगी. इस संबंध में उन्हें व्हाइट हाउस से कई बार कॉल भी किया गया है. वर्जीनिया के शारलोट्सविले में पिछले हफ्ते दक्षिणपंथियों और उनके विरोधियों के बीच हुई हिंसा में हीथर हेयर की मौत हो गई थी. एक चालक ने यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया के समीप एक संकरी और भीड़-भाड़ वाली सड़क पर प्रदर्शन कर रहे लोगों पर कार चढ़ा दी थी.

सुजैन ब्रो ने एबीसी न्यूज को बताया “मैंने बात नहीं की है और अब मैं करुंगी भी नहीं”. इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि वह ब्रो से बात करेंगे. उन्होंने बताया कि उन्हें व्हाइट हाउस से कई बार फोन आ चुका है. शुक्रवार (18 अगस्त) को पूछे एक सवाल के जवाब में भावनात्मक होते हुए ब्रो ने कहा था “मैं अब राष्ट्रपति से बात नहीं करुंगी. उन्होंने जो मेरी बच्ची के बारे में कहा है, मैं उससे दुखी हूं. ऐसा नहीं है कि मैंने उसके बारे में किसी और का ट्वीट देखा है. मैंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनकी असल क्लिप देखी है जिसमें वह मिस हेयर जैसी प्रदर्शनकारियों को केकेके और श्रेतों को सर्वश्रेष्ठ मानने वाले नस्लवादियों के बराबर मान रहे हैं.” एमएसएनबीसी को दिए एक दूसरे साक्षात्कार में ब्रो ने कहा “आप मुझसे हाथ मिलाकर और मुझे माफ कर दो कहकर इसे भुलाना चाहते हैं. मैं इसके लिए आपको माफ नहीं करुंगी.”

वर्जीनिया में श्वेत समुदाय की रैली के दौरान हिंसक झड़प, 3 की मौत

वर्जीनिया के चेरलोट्टेसविल्ले में श्वेत श्रेष्ठतावादी समूह की रैली के दौरान तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 19 घायल हो गए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने वर्जीनिया के गवर्नर टेरी मैक्कुलिफ के हवाले से बताया कि एक कार द्वारा भीड़ को टक्कर मारने के दौरान एक शख्स की मौत हो गई. शहर के बाहर पुलिस का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से पायलट और एक यात्री की मौत हो गई. इस तरह कुल मिलाकर तीन लोगों की मौत हुई है.

वर्जीया हेल्थ सिस्टम विश्वविद्यालय के मुताबिक, एक कार द्वारा भीड़ को कुचलने के बाद 20 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. यह सिलसिलेवार घटनाएं शनिवार (12 अगस्त) को उस समय हुई, जब शुक्रवार (11 अगस्त) को चेरलोट्टेसविल्ले में दर्जनभर श्वेत श्रेष्ठतावादियों ने मशालें लेकर मार्च किया. ये कॉन्फेडेरेट जनरल रॉबर्ट ई.ली की प्रतिमा को हटाने का विरोध कर रहे थे.

वर्जीनिया के गवर्नर टेरी मैक्कुलिफ ने राज्य में आपातकाल की घोषणा करते हुए कहा कि वह इस घृणास्पद कदम और हिंसा से दुखी हैं. महापौर माइक सिग्नर ने हमले के बाद ट्वीट कर कहा कि हमें दुख है कि इस हादसे में एक शख्स ने जान गंवा दी. मैं सभी लोगों से घर लौट जाने का आग्रह करता हूं. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि एक कार श्वेत लोगों की रैली में शामिल लोगों पर चढ़ गई. हालांकि, कार के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *