भोपाल।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अगले वर्ष से विकासखण्ड स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले अशासकीय संगठनों को पुरस्कृत किया जायेगा। ग्रामीण कारीगरों को स्थापित करने के लिये ग्रामीण हाट बाजार बनाने के लिये इस वर्ष 300 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ जनअभियान परिषद द्वारा रवीन्द्र भवन में आयोजित स्वैच्छिक संगठन संवाद-2013 में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में राज्य और जिला स्तरीय उत्कृष्ट संगठन पुरस्कार और फैलोशिप वितरित की।

                  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में विवेकानंद केन्द्रों की व्यवस्था को प्रभावी तरीके से लागू किया जायेगा। जनअभियान परिषद के जिला केन्द्रों पर वाचनालय तथा कान्फ्रेसिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। विभिन्न शासकीय योजनाओं के सामाजिक प्रभाव का आंकलन जनअभियान परिषद के माध्यम से कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि समाज और देश के विकास में स्वैच्छिक संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

                  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। सिंचाई, बिजली, कृषि जैसे क्षेत्रों में प्रदेश ने उल्लेखनीय प्रगति की है। अब प्रदेश विकसित राज्यों के बराबर खड़ा है। विकास का लाभ आम आदमी को मिले तभी विकास सार्थक है। प्रदेश सरकार ने समाज के हर वर्ग की चिन्ता की है तथा उनके विकास की योजना बनाई है। स्वैच्छिक संगठन इन योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करें। समाज के सहयोग से अपना गाँव बेहतर बनायें और देश के निर्माण में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि नशामुक्त समाज बनाने में सहयोग करें। मध्यप्रदेश में अब कोई नया शराब कारखाना नहीं लगेगा और न ही नयी शराब की दुकान खुलेगी। लोगों की आमदनी बढ़े इसके लिये गाँव-गाँव में लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछाया जायेगा। इस वर्ष एक लाख युवाओं को उद्योग लगाने के लिये मदद देने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने कहा कि स्वैच्छिक संगठन बेटी बचाओ अभियान में सहयोग करें तथा समाज की मानसिकता को बदलने का काम करें। उन्होंने संकल्प दिलाया कि स्वैच्छिक संगठन मध्यप्रदेश को विकसित करने में सकारात्मक योगदान करेंगे।

                कार्यक्रम में वित्त मंत्री श्री राघवजी ने कहा कि प्रदेश के हर विकासखण्ड में चालीस प्रस्फुटन समितियां काम कर रही हैं। जनअभियान परिषद प्रदेश के विकास में स्वयंसेवी संस्थाओं का सकारात्मक सहयोग ले रही है। सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि युवा अपना सामाजिक और राष्ट्रीय दायित्व निभायें तथा स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने में सहयोग करें। प्रदेश के युवाओं में जागरूकता लायें।

                मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में राज्य स्तरीय उत्कृष्ट संगठन पुरस्कारों के तहत आशा ग्राम ट्रस्ट बड़वानी को पाँच लाख रूपये का प्रथम पुरस्कार, भाऊ साहब भुस्कुटे स्मृति न्यास होशंगाबाद को तीन लाख रूपये का द्वितीय पुरस्कार, सार्थक सामुदायिक विकास एवं जनकल्याण संस्था भोपाल को एक लाख रूपये का तृतीय पुरस्कार दिया। इसी तरह प्रत्येक जिले से एक स्वैच्छिक संगठन को उत्कृष्टता पुरस्कार तथा वर्ष 2012 के लिये फैलोशिप शोधार्थी श्री सुनित कुमार तिवारी, श्री महेन्द्र कुमार, श्री महेन्द्र सितपरा, श्री अमित रिछारिया, श्री कृष्णकांत खोड़े को फैलोशिप दी गई।

                कार्यक्रम में जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डे ने कार्यक्रम की रूपरेखा बतायी तथा उपाध्यक्ष डॉ. अजय शंकर मेहता ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमारिया, समाजसेवी श्री मुकुन्द कानिटकर, श्री अरविन्द मेनन सहित बड़ी संख्या में स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *